खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Falgun Amavasya 2024 Date: आज है फाल्गुन अमावस्या की तिथि, नोट करें शुभ तिथि, मुहूर्त और महत्व

Falgun Amavasya 2024 Date: वैदिक पंचांग के अनुसार, आज यानी 10 मार्च को फाल्गुन माह की अमावस्या तिथि है। अमावस्या के दिन दान स्नान करने का बहुत ही महत्व है। साथ ही तर्पण करने का भी विधान है। जो लोग अमावस्या तिथि के दिन पितृ देवों को तर्पण करते हैं उन्हें पितृ दोष से मुक्ति मिलती है। तो आइए आज इस खबर में जानते हैं फाल्गुन माह की अमावस्या तिथि के शुभ मुहूर्त और महत्व के बारे में।
06:00 AM Mar 10, 2024 IST | Raghvendra Tiwari
Advertisement

Falgun Amavasya 2024 Date: वैदिक पंचांग के अनुसार, मार्च में अमावस्या की तिथि आज यानी 10 मार्च को मनाई जाएगी। हर साल फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को फाल्गुन माह के अमावस्या मनाई जाती है। मान्यता है कि इस दिन पवित्र नदियों में स्नान-दान करने का विधान होता है। साथ ही इस दिन सूर्य देव को अर्घ्य देने का भी महत्व होता है। मान्यता है कि जो लोग अमावस्या तिथि के दिन पितरों को तर्पण करते हैं उन्हें पितृदोष से मुक्ति मिलती है। इस दिन दान करने का भी बहुत ही ज्यादा महत्व होता है। तो आज इस खबर में जानेंगे का फाल्गुन माह की अमावस्या तिथि कब है, शुभ मुहूर्त क्या है, साथ ही महत्व क्या है। आइए इन सभी के बारे में विस्तार से जानते हैं।

Advertisement

कब है फाल्गुन अमावस्या

पंचांग के अनुसार, 9 मार्च दिन शनिवार को शाम 6 बजकर 17 मिनट पर अमावस्या तिथि की शुरुआत हो रही है और समाप्ति 10 मार्च दिन रविवार को दोपहर 2 बजकर 29 मिनट पर होगी। बता दें हिंदू धर्म में उदया तिथि को माना जाता है इसलिए फाल्गुन अमावस्या की तिथि आज यानी 10 मार्च को है।

अमावस्या का शुभ मुहूर्त

वैदिक पंचांग के अनुसार, फाल्गुन अमावस्या के दिन ब्रह्म मुहूर्त यानी 4 बजकर 48 मिनट तक है। इस शुभ मुहूर्त में स्नान करने का बहुत ही महत्व है। वहीं इस दिन अभिजीत मुहूर्त दोपहर के 12 बजकर 08 मिनट से लेकर 55 मिनट तक है।

क्या है फाल्गुन अमावस्या का महत्व

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, फाल्गुन अमावस्या तिथि के दिन स्नान-दान का बहुत ही महत्व है। मान्यता है कि इस दिन तर्पण करने से पितरों का आशीर्वाद मिलता है। साथ ही इस दिन पितरों का ध्यान करके अन्न, वस्त्र, धन, भूमि आदि का दान किया जाता है। मान्यता है कि ऐसा करने से पितृ दोष से मुक्ति मिलती है।

Advertisement

यह भी पढ़ें- आज शनि और बुध कर चुके हैं नक्षत्र परिवर्तन, इन 3 राशियों के जीवन में होगी हलचल

यह भी पढ़ें- अंग्रेजी के पहले नाम के अक्षर से जान सकते हैं अपनी राशि, जानें प्रत्येक राशि का स्वभाव और स्वामी ग्रह

यह भी पढ़ें- तीन दिन बाद भगवान शिव इन 3 राशियों पर होंगे मेहरबान, मंगल देव बनाएंगे धनवान

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष शास्त्र पर आधारित है और केवल जानकारी के लिए दी जा रही है। News24  इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय पर सलाह लें।

Advertisement
Tags :
amavasyaAmavasya 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement