Garuda Purana: रात में इन 3 जगहों पर जाने और 3 लोगों से मिलने से करें परहेज, वरना जीवन भर पड़ेगा पछताना!

Garuda Purana: गरुड़ पुराण में कुछ ऐसे स्थानों और लोगों के बारे में बताया गया है, जहां रात में जाना या उनसे मिलना ठीक नहीं रहता है। इससे आपके प्राणों पर भी संकट आ सकता है। आइए जानते हैं कि रात में किन 3 जगहों पर जाने और किन 3 प्रकार के लोगों से मिलने से परहेज कर करना चाहिए?

featuredImage

Advertisement

Advertisement

Garuda Puran: सभी अठारह पुराणों में गरुड़ पुराण सबसे रहस्यमय है। इस पुराण में जीवन और मृत्यु के रहस्यों के साथ-साथ जीवन जीने के तरीकों के बारे में भी बताया गया है। अनेक दृष्टिकोण से यह पुराण जितना विलक्षण है, उतना ही उपयोगी भी है। गरुड़ पुराण में जहां मृत्यु के बाद क्या होता है, पुनर्जन्म आदि विषयों पर विस्तार से चर्चा की गई है, वहीं जीवन जीने के उद्देश्य की काफी अच्छे से व्याख्या की गई है।

गरुड़ पुराण में कुछ ऐसे स्थानों और कुछ ऐसे व्यक्तियों के बारे में बताया गया है, जहां रात के समय जाना और उनसे मिलना ठीक नहीं होता है, वरना प्राणों पर भी संकट आ सकता है। आइए जानते हैं कि रात में किन 3 जगहों पर जाने से बचना चाहिए और किन 3 प्रकार के लोगों से मिलने से परहेज कर करना चाहिए?

ये भी पढ़ें: भगवान श्रीकृष्ण ने क्यों तोड़कर फेंक दी बांसुरी, जानें क्या है राधा जी की मृत्यु से इसका संबंध…पढ़ें पूरी कथा

रात में इन 3 स्थानों जाने से बचें

श्मशान

श्मशान भूमि में मुर्दों का अंतिम संस्कार किया जाता है। इसे न केवल नकारात्मक ऊर्जा बल्कि अमानवीय शक्तियों जैसे भूत, प्रेत, पिशाच आदि का वास स्थान माना गया है। गरुड़ पुराण में रात में यहां आने से मना किया गया है, ताकि कोई नकारात्मक शक्ति आप पर हावी आपके घर तक न पहुंच जाए। यह नियम कब्रिस्तान पर भी लागू होता है।

पीपल का पेड़

यूं तो हिन्दू धर्म में पीपल के पेड़ को देवताओं का वास माना गया है। लेकिन रात में यहां देवता सो जाते है, तब शैतानी शक्तियां सक्रिय हो जाती हैं। कहते हैं, रात के समय यहां अकेले जाने से व्यक्ति इन शैतानी शक्तियों के संपर्क में आ सकता है। इससे व्यक्ति के जीवन में तरह-तरह की अशुभ घटनाएं होने लगती हैं, प्राणों का भी संकट आ जाता है।

चौराहा

गरुड़ पुराण के मुताबिक़ चौराहे पर रात को अकेले खड़े रहना या बैठना अशुभ होता जाता है। इससे व्यक्ति के जीवन में कई तरह की बाधाएं आ सकती हैं, क्योंकि चौराहे पर कई रास्ते मिलने के कारण यहां कई प्रकार की ऊर्जाएं जमा हो जाती हैं, जिनमें से कुछ ऊर्जा नकारात्मक भी हो सकती है।

ये भी पढ़ें: Hartalika Teej 2024 से पलटेगी 3 राशियों की किस्मत, चित्रा नक्षत्र के स्वामी दिलाएंगे शोहरत और धन!

रात में इन 3 लोगों से मिलने से बचें

चरित्रहीन व्यक्ति

गरुड़ पुराण के अनुसार रात में पापी, लंपट और कामी व्यक्तियों से नहीं मिलना चाहिए। ये लोग न केवल न केवल धन के लालची के होते हैं, बल्कि चरित्रहीन भी होते हैं। ये अपने स्वार्थ में फंसाकर आपको संकट में डाल सकते हैं। रात में इनसे मिलने से आप पर बदनामी का भी लांछन लग सकता है।

अधार्मिक या अनैतिक व्यक्ति

अधार्मिक या अनैतिक व्यक्ति धर्म और नैतिक मूल्यों से दूर होते हैं। इनसे केवल रात में ही नहीं बल्कि दिन में भी दूर रहना चाहिए। इनके साथ रहने से आपके विचारों का भी पतन हो सकता है। गरुड़ पुराण के अनुसार, इनके संपर्क में आने से आप भी अनैतिक कार्यों में लिप्त हो सकते हैं।

दुष्ट व्यक्ति

दुष्ट लोग दूसरों को नुकसान पहुंचाने में संकोच नहीं करते हैं। अक्सर रात में दुष्ट लोगों की दुष्टता की प्रवृत्ति अधिक बढ़ जाती है। लोग शारीरिक और मानसिक दोनों तरह की पीड़ा पहुंचा सकते हैं। इसलिए इनसे दूर रहने में ही भलाई है।

ये भी पढ़ें: रत्न पहने बिना इस एक उपाय से 43 दिनों में बन सकते हैं अमीर; वैभव के दाता शुक्र बरसाते हैं धन!

ये भी पढ़ें: सितंबर में बुध के डबल राशि गोचर से 5 राशियां होंगी मालामाल, दोनों हाथ से गिनेंगे नोट

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App
Tags :