चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

सावधान! क्या आपने भी घर के बाहर लटकाया है नजर बट्टू, तो हो सकते हैं कंगाल!

Nazar Battu Astro Tips: अपने घर व परिवारवालों को बुरी नजर से बचाने के लिए अधिकतर लोग घर के बाहर राक्षस का मुखौटा टांग देते हैं। माना जाता है कि इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा नहीं जाती है, लेकिन क्या सही में घर के बाहर नजर बट्टू लगाना शुभ होता है? आइए जानते हैं राक्षस के मुखौटे से जुड़े वास्तु नियमों के बारे में।
01:00 PM Jun 20, 2024 IST | Nidhi Jain
Advertisement

Nazar Battu Astro Tips: हिंदू धर्म से जुड़े लोग अपने आप को बुरी नजर व नकारात्मक ऊर्जा से बचाने के लिए तरह-तरह के उपाय व टोटके अपनाते हैं। जहां कुछ लोग रोजाना काला टीका लगाते हैं, तो वहीं कुछ अपने हाथ व पैर में काला धागा पहनते हैं। इसके अलावा अपने घर को बुरी नजर से बचाने के लिए मुख्य द्वार पर राक्षस का मुखौटा, चप्पल-जूते, टायर, मटका या भद्दी सी दिखने वाली कोई चीज टांग देते हैं।

Advertisement

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर के बाहर भद्दी सी दिखने वाली कोई भी वस्तु को नहीं लगाना चाहिए। इससे आपको लाभ होने की जगह नुकसान होने की संभावना ज्यादा है। आइए विस्तार से जानते हैं घर के बाहर राक्षस का मुखौटा यानी नजर बट्टू को टांगने से जुड़ी जरूरी बातों के बारे में।

घर के बाहर राक्षस का मुखौटा क्यों नहीं लगाना चाहिए?

वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार, घर के बाहर कभी भी कोई अशुभ, डरावनी व नेगेटिव एनर्जी से जुड़ी चीज को नहीं लगाना चाहिए। इसके अलावा घर के अंदर भी इन चीजों को रखने से बचना चाहिए। इन चीजों को नकारात्मकता का प्रतीक माना जाता है, जिससे नेगेटिव एनर्जी अट्रैक्ट होती है। इसी वजह से कहा जाता है कि घर के बाहर व मुख्य द्वार पर कभी भी राक्षस का मुखौटा जैसे दिखने वाली चीज को नहीं लगाना चाहिए। इससे घर में बुरी शक्तियों व नेगेटिव एनर्जी के आने की संभावना अधिक हो जाती है। कुंडली में नवग्रहों की स्थिति पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इससे न चाहते हुए भी व्यक्ति का दुर्भाग्य मजबूत होने लगता है, जिससे वो बार-बार परेशानियों से घिर जाता है।

ये भी पढ़ें- केतु के नक्षत्र परिवर्तन से ये 5 राशियां होंगी मालामाल! सोने की तरह चमकेगी किस्मत

Advertisement

इन चीजों को लगाना भी होता है अशुभ

घर के बाहर किन चीजों को लगाना होता है शुभ?

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर के बाहर देवी-देवताओं और स्वास्तिक चिन्ह की तस्वीर लगाना शुभ माना जाता है। घर के बाहर भगवान गणेश की तस्वीर को लगाना सबसे ज्यादा उत्तम होता है। गणपति बप्पा अपने भक्तों की सभी समस्याओं को हर लेते हैं, जिससे परिवारवालों का भाग्य मजबूत होता है। इससे हर एक व्यक्ति की तरक्की होने की संभावना बढ़ जाती है। घर में नकारात्मकता का भी वास नहीं होता है, जिससे बीमारियों के होने का जोखिम कम हो जाता है। साथ ही वास्तु दोष भी नहीं लगता है।

ये भी पढ़ें- घर-दुकान के बाहर नींबू-मिर्च टांगते समय भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां, जानें क्या कहता है वास्तु शास्त्र

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक शास्त्र पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

Advertisement
Tags :
Astro Tipsvastu shashtra
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement