खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

सोने की रामायण के किस्मत वालों को होते दर्शन, एक-एक पन्ने की लाखों में है कीमत

Gold Ramayana In Surat: देशभर में भगवान के लिए श्रद्धा और आस्था रखने वाले लोगों की कमी नहीं है। भारत में हर त्यौहार धूम-धाम से मनाया जाता है। इस बीच, क्या आपको पता है कि देश में एक सोने की रामायण है, जिसके दर्शन साल में सिर्फ एक बार होते हैं?
06:51 PM Apr 17, 2024 IST | Prerna Joshi
Gold Ramayana In Surat
Advertisement

Gold Ramayana In Surat (भूपेंद्रसिंह ठाकुर): देशभर में भगवान श्री राम के जन्म को भक्तों द्वारा बड़ी श्रद्धा के साथ मनाया जाता है लेकिन रामनवमी का पर्व सूरत के लोगों के लिए एक और वजह से विशेष है। इस दिन राम भक्तों को सोने की रामायण देखने को मिलती है। यह स्वर्ण रामायण भक्तों के दर्शन के लिए सालभर में महज एक दिन ही रखी जाती है। गुजरात के सूरत में 19 किलो सोने की एक दुर्लभ रामायण है, जिसके साल में सिर्फ एक दिन रामनवमी को दर्शन करवाए जाते हैं।

Advertisement

कितने तोले की है सोने की रामायण

आपको बता दें कि इसपर सोने की स्याही से लिखा हुआ है। अगर आप इस स्वर्ण रामायण को दूसरी बार देखना चाहते हैं, तो आपको एक साल का इंतजार करना होगा। 530 पन्नों की सोने की रामायण 222 तोला सोने की स्याही से लिखी गई है, जिसका वजन 19 किलो है। इसको 10 किलो चांदी, चार हजार हीरे, माणिक, पन्ना और नीलम से सजाया गया है और इसकी कीमत करोड़ों में है।

लिखने में लगा कितना समय?

दरअसल, स्वर्ण रामायण के मुख्य पन्ने पर एक तोला सोने से भगवान शिव और आधा तोला सोने से हनुमान जी की आकृति बनाई गई है। राम भक्त राम भाई ने साल 1981 में इस स्वर्ण रामायण को विशेष पुष्य नक्षत्र में लिखा था। यह रामायण कुल 9 महीने और 9 घंटे में लिखी गई, जिसे लिखने का काम 12 लोगों ने मिलकर किया। राम के जीवन को 530 पन्नों में दर्शाया गया है। इस रामायण में श्रीराम के नाम को 5 करोड़ बार लिखा गया है।

Advertisement

जर्मनी से मंगवाए गए खास पन्ने

आपको बता दें कि इस रामायण को लिखने के लिए पेज जर्मनी से मंगवाए गए थे। यहां तक ​​कि इसे पानी से धोने पर भी इस पर कोई असर नहीं होता है। जर्मनी का यह कागज इतना सफेद होता है कि इसे हाथ से छूने पर भी इस पर कोई दाग नहीं लगता। दर्शन के बाद इसे बैंक में रख दिया जाता है। सूरत के भेस्तान इलाके के रामकुंज में रहने वाले दंपत्ति राजेश कुमार भक्त और इंदिराबेन भक्त उनके दादा राम भक्त के स्वर्गवास के बाद इस स्वर्णिम रामायण को इन दिनों सहेज कर रख रहे हैं।

Advertisement
Tags :
Ram BhaktRamayana
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement