चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Vastu Tips: नए घर में 'गृह प्रवेश' करने से पहले जरूर पढ़ें ये 5 वास्तु टिप्स

Vastu Tips: अपना घर होने का सपना पूरा होना एक बहुत बड़ी बात है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, कुछ खास उपाय से नए घर की शुभता में और भी वृद्धि की जा सकती है। यहां 5 उपाय बताए गए हैं, जिसे अपनाकर आप उन्नति के रास्ते पर आगे बढ़ सकते हैं। आइए जानते हैं कि क्या हैं ये 5 वास्तु उपाय।
06:42 PM May 09, 2024 IST | Shyam Nandan
नए घर में गृह प्रवेश से पूर्व वास्तु उपायों से घर के वास्तु दोष को दूर किया जा सकता है।
Advertisement

Vastu Tips: अपना घर होना न केवल खुशी बात है, बल्कि एक निर्णायक मोड़ भी है, क्योंकि नए घर से एक व्यवस्थित और स्थिर जीवन की शुरुआत भी होती है। इस स्थिरता को वास्तु शास्त्र के नियमों का पालन कर और भी सुस्थिर किया जा सकता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार नए घर में गृह प्रवेश करने से पहले प्रत्येक व्यक्ति को यहां बताए गए ये 5 काम जरूर करने चाहिए, ताकि जीवन में सुख-शांति बनी रहे और सदैव उन्नति हो।

Advertisement

शुभ मुहूर्त में वास्तुदेव की पूजा

नए घर में गृह प्रवेश करने से पहले सबसे पहला काम किसी पंडित या ज्योतिष से उचित मुहूर्त का पता लगा लेना चाहिए। उस शुभ मुहूर्त में वास्तुदेव की विधिवत पूजा कर लेनी चाहिए। इससे घर के हर प्रकार का वास्तु दोष, यदि कोई है, दूर हो जाता है। आप चाहें तो वास्तुदेव का यंत्र भी ज्योतिष की सलाह से उपयुक्त स्थान पर लगा सकते हैं।

तुलसी चौरा की स्थापना

वास्तु शास्त्र के मुताबिक तुलसी का पौधा नकारत्मक ऊर्जा को सोखकर घर में सकारात्मक ऊर्जा फैलाता है। गृह प्रवेश से पहले घर के मुख्य द्वार या ईशान कोण की बालकनी में तुलसी के पौधे को एक चौरे में लगानेसे घर का वास्तु दोष दूर होता है।

विशेष हवन करें

नए घर में गृह प्रवेश करने से पहले विशेष हवन करने से घर सारी नकारात्मक शक्तियां दूर हो जाती हैं। अनुभवी पंडित के माध्यम से इसके लिए नवग्रह की लकड़ी, गाय के गोबर से बने उपले या कंडे और शुद्ध केवड़ा से बनी अगरबत्ती या धूप का इस्तेमाल करना चाहिए।

Advertisement

घर में नई वस्तुओं का प्रवेश

जिस दिन नए घर में गृह प्रवेश करना हो, उससे एक दिन पहले या उसी दिन घर में नई वस्तुओं का प्रवेश करवाने घर में शुभता बढ़ती है। इसके लिए चांदी, तांबे या पीतल के बर्तन, दीपदान, कलश, सीधे खेत से आया नया अनाज आदि घर में रखवा सकते हैं।

ये भी पढ़ें: हनुमान चालीसा के 5 शक्तिशाली दोहे और चौपाइयां, जो बदल सकते हैं आपकी किस्मत

वास्तु कलश की स्थापना

गृह प्रवेश के दिन गंगाजल युक्त जल, अक्षत (सफेद अरवा चावल), सिक्के और आम का पल्लव (पत्ता) से भरे मिटटी के एक नए कलश को घर के मेन गेट पर पर स्थापित करना चाहिए। ऐसा करने से नकारात्मक शक्तियां घर में प्रवेश नहीं कर पाती हैं।

ये भी पढ़ें: Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार ये 5 रंग के वॉलेट होते हैं शुभ

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने या सुझाव को अमल में लाने पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

Advertisement
Tags :
Home Vastu TipsReligionVastu Tips
Advertisement
Advertisement