खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Gupt Navratri: घट स्थापना के दौरान भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां, नवदुर्गा का लग सकता है श्राप!

Gupt Navratri 2024: सनातन धर्म के लोगों के लिए साल में आने वाली चारों नवरात्रि का विशेष महत्व होता है, जिस दौरान कुछ नियमों का जरूर पालन करना चाहिए। नहीं तो माता रानी आपसे नाराज भी हो सकती हैं। आइए जानते हैं इस बार आषाढ़ में आने वाले गुप्त नवरात्रि कब हैं घट स्थापना के दौरान किन खास बातों का ध्यान रखना होगा।
10:21 AM Jul 01, 2024 IST | Nidhi Jain
Advertisement

Gupt Navratri 2024: धार्मिक मान्यता के अनुसार, साल में चार बार नवरात्रि का पर्व मनाया जाता है। पहली नवरात्रि चैत्र माह और दूसरी आश्विन मास में आती है। वहीं 2 गुप्त नवरात्रि होते हैं, जो आषाढ़ और माघ मास में आते हैं। वैदिक पंचांग के अनुसार, साल 2024 में आषाढ़ गुप्त नवरात्रि का आरंभ 6 जुलाई से हो रहा है, जिसका समापन 15 जुलाई को होगा। आषाढ़ गुप्त नवरात्रि में आदिशक्ति देवी दुर्गा के 9 रूपों की विधि-विधान से पूजा की जाती है। साथ ही व्रत भी रखा जाता है। हालांकि नवरात्रि के पहले दिन घट स्थापना की जाती है, जिसमें कुछ नियमों का विशेष ध्यान रखना होता है। नहीं तो नवदुर्गा आपसे नाराज भी हो सकती हैं। चलिए विस्तार से जानते हैं घट स्थापना के नियमों के बारे में।

Advertisement

क्या है घट स्थापना की पूजा का शुभ मुहूर्त?

नवरात्रि की पूजा का आरंभ घट स्थापना के साथ होता है यानी 6 जुलाई को सबसे पहले घट स्थापना की जाएगी। घट स्थापना को कलश स्थापना भी कहा जाता है, जिसके जरिए देवी-देवताओं का आह्वान कर उन्हें बुलाया जाता है। इस बार आषाढ़ गुप्त नवरात्रि की घट स्थापना का शुभ मुहूर्त 6 जुलाई को प्रात: काल 05 बजकर 56 मिनट से लेकर सुबह 10 बजकर 5 मिनट तक है। वहीं इसके बाद दोपहर में अभिजीत मुहूर्त है, जो 11:47 मिनट से लेकर 12:38 मिनट तक रहेगा। इन दोनों ही शुभ मुहूर्त में आप घट स्थापना कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- 1 जुलाई, सुबह 8:39 बजे से 5 राशियों का होगा भाग्य उदय; करियर और कारोबार में होगा लाभ!

Advertisement

घट स्थापना के दौरान भूलकर भी न करें ये गलतियां

ये भी पढ़ें- सावन में इन 6 राशियों पर होगी पैसों की बरसात! 2 एकादशी का बना संयोग

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यता और ज्योतिष शास्त्र पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। 

Advertisement
Tags :
Gupt Navratri 2024kalash sthapanaMata Durgaspecial-news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement