होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Gupt Navratri 2024: आषाढ़ गुप्त नवरात्रि कब है? जानें तिथि, घट स्थापना मुहूर्त और महत्व

Gupt Navratri 2024: साल की 4 नवरात्रियों में से दूसरी नवरात्रि आषाढ़ महीने में मनाई जाती है। इसे गुप्त नवरात्रि भी कहते हैं, जो इस साल 6 जुलाई से 15 जुलाई, 2024 तक आयोजित होगी। आइए जानते हैं, आषाढ़ गुप्त नवरात्रि का क्या महत्व है और घट स्थापना का शुभ मुहूर्त क्या है?
09:28 PM Jun 23, 2024 IST | Shyam Nandan
Advertisement

Gupt Navratri 2024: धार्मिक ग्रंथों के अनुसार, सनातन संस्कृति में आदिशक्ति देवी दुर्गा की आराधना के लिए 4 नवरात्रि पर्व का विधान है। इनमें से 2 प्रत्यक्ष नवरात्रि हिन्दू पंचांग के अनुसार चैत्र और आश्विन माह में होते हैं। वहीं 2 गुप्त नवरात्रि आषाढ़ और माघ माह में मनाए जाते हैं। साल 2024 की आषाढ़ गुप्त नवरात्रि शनिवार 6 जुलाई, 2024 से शुरू होगी। आइए जानते हैं, गुप्त नवरात्रि का महत्व क्या है, कब से कब तक मनाई जाएगी और घट स्थापना का शुभ मुहूर्त क्या है?

Advertisement

आषाढ़ गुप्त नवरात्रि का महत्व

आषाढ़ गुप्त नवरात्रि हिंदुओं के लिए बहुत खास महत्व रखता है। गुप्त नवरात्रि में मां दुर्गा के 9 रूपों के साथ महाविद्या की 10 देवियों की पूजा भी की जाती है। मान्यता है कि गुप्त नवरात्रि पर्व तांत्रिक सिद्धियों की प्राप्ति के लिए बहुत खास होता है। आषाढ़ गुप्त नवरात्रि शनिवार 6 जुलाई से शुरू होकर सोमवार 15 जुलाई, 2024 तक है। 6 जुलाई को घट स्थापना के साथ इस पर्व की विधिवत शुरुआत होगी।

घट स्थापना का मुहूर्त

नवरात्रि में घट स्थापना का विशेष महत्व है। इसे कलश स्थापना भी कहते हैं, जिसके माध्यम से सभी देवी-देवताओं का आह्वान किया जाता है। इस साल आषाढ़ नवरात्रि की घट स्थापना का मुहूर्त 6 जुलाई को सुबह 5 बजकर 56 मिनट से लेकर 10 बजकर 5 मिनट तक है। इसकी स्थापना अभिजित मुहूर्त में भी की जाती है, जिसकी समय अवधि दोपहर में 11 बजकर 47 मिनट से 12 बजकर 38 मिनट तक है।

Advertisement

नौ दिन में होगी नौ देवियों की पूजा

नवरात्रि के नौ दिनों में 9 देवियों की पूजा की जाती है, जिन्हें देवी दुर्गा का विशेष अवतार माना जाता है। नवरात्रि के पहले दिन यानी 7 जुलाई को देवी शैलपुत्री की पूजा होगी। वहीं नवरात्रि के दूसरे दिन देवी ब्रह्मचारिणी, तीसरे दिन देवी चंद्रघंटा, चौथे दिन देवी कुष्मांडा, पांचवें दिन देवी स्कंदमाता, छठे दिन देवी कात्यायनी, सातवें दिन देवी कालरात्रि, आठवें दिन देवी महागौरी और नवें दिन देवी सिद्धिदात्री की आराधना की जाएगी।

ये भी पढ़ें: क्या आपके हाथ में भी बनी है ऐसी रेखा, खुल जाएगी किस्मत, लग सकती है करोड़ों की लॉटरी

ये भी पढ़ें: ये शुभ ग्रह हो जाते हैं खराब, सूर्यास्त के बाद भूल से भी किसी को न दें दूध, दही, हल्दी समेत ये 5 चीजें

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Durga PujaGupt Navratri 2024Navratri 2024
Advertisement
Advertisement