खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

गुरुवार को केला खाने से हो सकते हैं कंगाल! शास्त्र में इस दिन ये फल खाने की मनाही क्यों?

Guruwar Niyam: गुरुवार का दिन भगवान विष्णु को समर्पित होता है। मान्यता है कि इस दिन कुछ फलों और सब्जियों का सेवन नहीं करना चाहिए, जिसमें से एक है केला। आइए जानते हैं गुरुवार के दिन क्यों केले का सेवन करने की मनाही होती है।
02:59 PM Jul 19, 2024 IST | Nidhi Jain
Advertisement

Guruwar Niyam: धार्मिक मान्यता के अनुसार, सप्ताह के सातों दिन किसी न किसी भगवान को समर्पित हैं। उस दिन देवी-देवताओं की आराधना करने से व्यक्ति को विशेष लाभ मिलता है। गुरुवार का दिन जगत के पालनहार भगवान विष्णु को समर्पित है। इस दिन व्रत रखने और विष्णु जी की उपासना करने से व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। इसके अलावा घर-परिवार में भी सदा खुशियों का वास रहता है। इसी के साथ गुरुवार के दिन कुछ विशेष चीजों को खाने की भी मनाही होती है।

Advertisement

मान्यता है कि गुरुवार के दिन केला नहीं खाना चाहिए। नहीं तो इससे व्यक्ति को पाप लगता है और आर्थिक स्थिति भी कमजोर होने लगती है। लेकिन क्या आपको ये पता है कि गुरुवार के दिन क्यों केला नहीं खाया जाता है? अगर नहीं, तो चलिए जानते हैं विष्णु जी को समर्पित गुरुवार के दिन केले खाने के नुकसान के बारे में।

गुरुवार को केला क्यों नहीं खाना चाहिए?

पौराणिक कथाओं में बताया गया है कि केले के पेड़ में जगत के पालनहार विष्णु जी का वास होता है और गुरुवार का दिन भगवान विष्णु को समर्पित होता है। इसलिए खासतौर पर गुरुवार के दिन केले का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके अलावा केले के पत्ते और पेड़ से केले को तोड़ने की भी मनाही होती है।

ये भी पढ़ें- सपने में मौत, शव-अर्थी और प्रेत-आत्मा दिखना शुभ या अशुभ? जानें क्या कहता है स्वप्न शास्त्र

Advertisement

व्रत के दिन केला खाने से लगता है पाप! 

जो लोग गुरुवार का व्रत रखते हैं, उन्हें भूलकर भी इस दिन केले का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे व्रत खंडित हो जाता है और भगवान विष्णु की पूजा का भी पूर्ण फल नहीं मिलता है। गुरुवार को केले का सेवन करने से धन की देवी मां लक्ष्मी भी नाराज हो जाती हैं, जिसके कारण आपको पैसों की कमी का सामना करना पड़ सकता है।

गुरुवार के व्रत से जुड़े नियम

ये भी पढ़ें- 16 अगस्त को जाग जाएगा 4 राशियों का भाग्य, बुलंदियों पर होगा किस्मत का सितारा!

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक और ज्योतिष शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Advertisement
Tags :
AstrologyGuruwar Vratvishnu ji ke upay
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement