खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

हरियाली अमावस्या पर इन 7 उपाय से खत्म होगी हर समस्या; महादेव की कृपा से बरसेगा धन, कटेंगे ग्रह दोष

Hariyali Amavasya 2024: साल 2024 में सावन की हरियाली अमावस्या का पर्व 4 अगस्त को मनाया जाएगा। यह दिन शिव पूजा का एक खास दिन है। मान्यता है कि इस दिन को कुछ विशेष उपायों से महादेव को प्रसन्न कर जीवन में सुख, शांति और सौभाग्य में वृद्धि की जा सकती है। आइए जानते हैं, क्या हैं ये उपाय?
04:06 PM Aug 03, 2024 IST | Shyam Nandan
Advertisement

Hariyali Amavasya 2024: साल 2024 में भगवान शिव के प्रिय महीने सावन की शुरुआत 22 जुलाई को हुई थी और इसका समापन 19 अगस्त को श्रावण पूर्णिमा के व्रत और रक्षा बंधन पर्व से होगा। लेकिन दोनों तिथियों के बीच में आती है अमावस्या। सावन मास की अमावस्या को देश के कुछ हिस्सों में चितलगी अमावस्या, श्रावण अमावस्या या हरियाली अमावस्या के नाम से जाना जाता है। साल 2024 में हरियाली अमावस्या का पर्व 4 अगस्त को मनाया जाएगा। इस दिन पुष्य नक्षत्र और सिद्धि योग का भी निर्माण हो रहा है। मान्यता है कि इस दिन शिवजी की विशेष पूजा और खास उपायों से बहुत लाभ होता है। आइए जानते हैं, हरियाली अमावस्या पर किए जाने वाले 7 उपाय ताकि शिव कृपा से जीवन में कभी धन-धान्य की कमी न हो।

Advertisement

हरियाली अमावस्या पर करें ये उपाय

1. यदि आप अपने ऊपर चढ़े हुए कर्ज से परेशान हैं, तो श्रावण अमावस्या के दिन सुबह, दोपहर और शाम से पहले शिवलिंग पर गंगा जल में भस्म मिलाकर पूरे विधि विधान से भगवान भोलेनाथ का अभिषेक करें। इस उपाय को अगले 9 दिन तक लगातार करते रहें।

2. घर में सुख समृद्धि की वृद्धि के लिए हरियाली अमावस्या के रोज भगवान शिव के दिव्य रूप शिवलिंग का गन्ने के रस से पूरे विधि विधान से अभिषेक करें।

3. भगवान शिव के साथ-साथ देवी लक्ष्मी की भी कृपा प्राप्त करने के लिए श्रावण अमावस्या के दिन शिवलिंग पर बेलपत्र, बेल की माला, नैवेद्य के साथ कमल का फूल और मखाना अर्पित करें।

Advertisement

4. हरियाली अमावस्या के दिन शिवलिंग का जल से स्नान कराएं, शिवलिंग पर 5 बेलपत्र चढ़ाएं, फिर एक माला ॐ नमः शिवाय का जाप करें। इससे मानसिक तनाव दूर होने में मदद मिलेगी।

5. श्रावण अमावस्या कि तिथि को दूध और शहद से शिवलिंग का अभिषेक करने के बाद बेलपत्र चढ़ाएं और पूरी पूजा के दौरान ॐ नम: शिवाय मंत्र का जाप करते रहें। यह उपाय आत्मविश्वास में वृद्धि करता है।

6. जिनका विवाह नहीं हो रहा है या दांपत्य जीवन में कोई समस्या है, तो वे शिव मंदिर में शिवलिंग पर 108 बेलपत्र चढ़ाएं और प्रत्येक बेलपत्र को चढ़ाने के बाद ऊँ नम: शिवाय मंत्र का उच्चारण करें। इस उपाय लगातार 7 दिन तक करते रहे।

7. जिनकी कुंडली में किसी भी प्रकार का ग्रह दोष है, उन्हें श्रावण अमावस्या के दिन बेलपत्र पर ग्रहों के अनुसार रंग लगाकर शिवलिंग पर चढ़ाना चाहिए। सूर्य के लिए लाल, पीला और सफेद, चंद्रमा के लिए सफेद, मंगल के लिए लाल। बुध के लिए हरा, गुरु के लिए पीला, शुक्र के लिए सफेद, शनि के लिए नीला, राहु के लिए काला, केतु के लिए नीले रंग का इस्तेमाल करें।

ये भी पढ़ें: मां से म‍िली उपेक्षा…गुरु से शाप और इंद्र से छल, जानें कर्ण से जुड़ी अनसुनी कहान‍ियां

ये भी पढ़ें: Numerology: इन 3 तारीखों में जन्मी लड़कियां होती हैं फैमिली के लिए भाग्यशाली, कम उम्र में पा लेती हैं सफलता

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App
Advertisement
Tags :
hariyali amavasyaSawan 2024sawan ke upay
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement