खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Hariyali Teej के 14 या 15 कितने दिन बाद रखा जाता है कजरी तीज का व्रत? जानें तिथि और पूजा विधि

Kajri Teej Celebration Details: साल 2024 में 7 अगस्त को हरियाली तीज का पर्व मनाया जाएगा। वहीं इसके कुछ दिन बाद कजरी तीज का व्रत रखा जाएगा। चलिए जानते हैं कि इस बार कजरी तीज का पर्व कब मनाया जाएगा?
01:41 PM Jul 18, 2024 IST | Nidhi Jain
Advertisement

Kajri Teej 2024: धार्मिक मान्यता के अनुसार, साल में 5 बार तीज का पर्व मनाया जाता है। आखा तीज, गणगौर तीज, हरियाली तीज, हरितालिका तीज और कजरी तीज, लेकिन यह सभी पर्व एक दूसरे से अलग हैं, जिस दिन व्रत रखने के साथ-साथ देवी-देवताओं की आराधना की जाती है।

Advertisement

वैदिक पंचांग के अनुसार, हरियाली तीज का आरंभ सावन माह की शुक्ल पक्ष में आने वाली तृतीया तिथि से होता है। इस दिन महिलाएं व्रत रखती हैं और अपने पति की लंबी उम्र के लिए पूजा करती हैं। वहीं कजरी तीज का पर्व भादो माह में आने वाली कृष्ण पक्ष की तृतीया तिथि पर मनाया जाता है। चलिए जानते हैं कि कजरी तीज का व्रत हरियाली तीज के 14 या 15, कितने दिन बाद रखा जाता है?

कजरी तीज का व्रत कब रखा जाएगा?

हिंदू पांचांग के अनुसार, इस बार भाद्रपद मास में आने वाली कृष्ण पक्ष की तृतीया तिथि का आरंभ 21 अगस्त को शाम 05:06 मिनट से हो रहा है, जिसका समापन 22 अगस्त को दोपहर 01:46 मिनट पर होगा। ऐसे में उदयातिथि के आधार पर साल 2024 में कजरी तीज का व्रत 22 अगस्त को रखा जाएगा, जो हरियाली तीज से 15 दिन बाद आता है।

ये भी पढ़ें- Kaalchakra Today: ‘ॐ’ से ही क्यों होती है मंत्रों की शुरुआत? पंडित सुरेश पांडेय से जानें स्वाहा का रहस्य

Advertisement

कजरी तीज का महत्व

कजरी तीज के दिन व्रत रखा जाता है। साथ ही भगवान शंकर और देवी पार्वती की विधिपूर्वक उपासना की जाती है। धार्मिक मान्यता के अनुसार, इस दिन पूजा करने से व्यक्ति के वैवाहिक जीवन में खुशियां बनी रहती हैं।

कजरी तीज की पूजा विधि

कजरी तीज के उपाय

ये भी पढ़ें- 16 अगस्त को जाग जाएगा 4 राशियों का भाग्य, बुलंदियों पर होगा किस्मत का सितारा!

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक और ज्योतिष शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Advertisement
Tags :
AstrologyHariyali Teej
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement