खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

हेरंब संकष्टी चतुर्थी पर गणेश जी भरेंगे धन-धान्य से 12 राशियों का घर! जानें तिथि और उपाय

Heramba Sankashti Chaturthi 2024: हर साल देशभर में हेरंब संकष्टी चतुर्थी का पर्व धूमधाम से मनाया जाता है। मान्यता है कि इस दिन जो व्यक्ति सच्चे मन से भगवान गणेश के स्वरूप हेरंब देव की पूजा करता है, उसे अपनी सभी समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है। आइए जानते हैं इस बार हेरंब संकष्टी चतुर्थी का व्रत कब रखा जाएगा और इस दिन कौन-कौन से उपाय करने लाभदायक रहेंगे।
12:27 PM Aug 13, 2024 IST | Nidhi Jain
हेरंब संकष्टी चतुर्थी 2024

Heramba Sankashti Chaturthi 2024: भगवान गणेश को विद्या-विवेक, धर्म-कर्म और विजय का देवता माना जाता है। पूजा-पाठ का आरंभ करने से भगवान गणेश की उपासना करना शुभ होता है। धार्मिक मान्यता के अनुसार, जो व्यक्ति सच्चे मन से गणपति बप्पा की आराधना करता है, उनके जीवन में सदा खुशहाली बनी रहती है। हर साल भाद्रपद के महीने में आने वाली कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि के दिन हेरंब संकष्टी चतुर्थी का पर्व मनाया जाता है, जो भगवान गणेश के 32 स्वरूपों में से एक हेरम्ब देवता को समर्पित है।

हेरम्ब जी को दुर्बलों का रक्षक भी माना जाता है, जिनके 10 हाथ और 5 मुख हैं। उनका एक हाथ वरदान की मुद्रा में है और अन्य 9 हाथों में मोदक, फंदा, माला, अंकुश, माला, दूर्वा, फल और कुल्हाड़ी है। चलिए जानते हैं इस बार हेरंब संकष्टी चतुर्थी का व्रत कब रखा जाएगा और इस दिन कौन-कौन से उपाय करने लाभदायक रहेंगे।

हेरंब संकष्टी चतुर्थी कब है?

वैदिक पंचांग के अनुसार, हर साल भाद्रपद मास में आने वाली कृष्ण पक्ष की संकष्टी चतुर्थी तिथि के दिन हेरंब संकष्टी चतुर्थी का पर्व मनाया जाता है। इस बार संकष्टी चतुर्थी का आरंभ 22 अगस्त को दोपहर 01:46 मिनट से हो रहा है, जिसका समापन 23 अगस्त को सुबह 10:38 मिनट पर होगा। ऐसे में उदयातिथि के आधार पर हेरंब संकष्टी चतुर्थी का व्रत 22 अगस्त 2024 को रखा जाएगा।

इस दिन पूजा का विजय मुहूर्त दोपहर 02 बजकर 37 मिनट से लेकर दोपहर 03 बजकर 29 मिनट तक है। वहीं चंद्र देव के दर्शन का शुभ मुहूर्त रात 08:51 मिनट है। इस दौरान चंद्र देव की पूजा करें और उन्हें जल से अर्घ्य भी दें।

ये भी पढ़ें- सावन में 12 राशियों का होगा कल्याण! पंडित सुरेश पांडेय ने बताए चमत्कारी उपाय

हेरम्ब संकष्टी चतुर्थी की पूजा विधि

हेरम्ब संकष्टी चतुर्थी के उपाय

ये भी पढ़ें- बहुला चतुर्थी पर इन 3 राशियों के ऊपर होगी पैसों की बौछार! जानें तिथि और पूजा विधि

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धर्मिक मान्यता पर आधारित हैं और केवल जानकारी के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App Tags :
Astrologyganeshji ke upaySankashti Chaturthi 2024