चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

सुबह जागने के बाद और रात्रि के सोने से पहले करें ये 3 काम, मिलेगा लाभ

Hindu Belief: सनातन धर्म में व्यक्ति को सुबह जगने से लेकर रात्रि के सोने से पहले कुछ उपाय करने के बारे में बताया गया है। मान्यता है कि इन उपायों को करने से आर्थिक तंगी दूर हो जाती है। तो आज इस खबर में जानेंगे कि सुबह जागने के बाद और रात्रि के सोने से पहले क्या-क्या उपाय करने चाहिए।
12:11 PM May 09, 2024 IST | Raghvendra Tiwari
Advertisement

Hindu Belief: वैदिक ज्योतिष शास्त्र में सुबह जगने और रात को सोने से पहले कुछ बातें बताई गई हैं। मान्यता है कि जो लोग इन बातों को नहीं मानते हैं उनके जीवन में कई तरह की समस्याएं आती रहती हैं। वहीं अगर आप इन कार्यों को करते हैं तो रोजाना छोटी-मोटी परेशानियों से बच सकते हैं। तो आज इस खबर में जानने वाले हैं कि जीवन में बदलाव लाने के लिए सुबह जगने से लेकर रात को सोने से पहले किन-किन बातों का ध्यान रखना पड़ता है।

Advertisement

सुख-शांति के लिए

सनातन धर्म में किसी भी पूजा-पाठ में दीया जलाया जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, दीपक को ज्ञान का प्रतीक माना गया है। मान्यता है कि यदि आप प्रतिदिन स्नान करके अपने आराध्य देव के समक्ष दीपक जलाते हैं, तो ऐसा करने से आपके आराध्य देव प्रसन्न होते हैं। घर में सुख-शांति बनी रहती है। जीवन खुशहाल रहता है। सभी देवी-देवताओं का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

सुबह उठकर करें ये काम

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, यदि आप सुबह-सुबह उठकर सबसे पहले अपनी हथेली का दर्शन करते हैं, तो यह बहुत ही शुभ माना गया है। मान्यता है कि सुबह-सुबह हथेली देखने से सौभाग्य में वृद्धि होती है। वहीं प्रतिदिन सूर्य देव को अर्घ्य देना चाहिए। रोजाना अर्घ्य देने से कुंडली में सूर्य की स्थिति मजबूत होती है। साथ ही सूर्य देव का आशीर्वाद मिलता है। धन-दौलत में वृद्धि होती है। स्वास्थ्य में सुधार होता है।

रात को सोते समय करें ये काम

यदि आप कई सारी परेशानियों से जूझ रहे हैं तो आप रात को सोने से पहले हनुमान चालीसा का पाठ कर सकते हैं। मान्यता है कि यदि आप रोजाना सोने से पहले हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं आपको सारी परेशानियों से मुक्ति मिल जाती है। साथ ही जीवन से नकारात्मक ऊर्जाएं दूर हो जाती हैं।

Advertisement

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

Advertisement
Tags :
Hindu belief
Advertisement
Advertisement