होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Holi 2024: कुछ लोग 25 तो कुछ लोग 26 मार्च को क्यों मना रहे हैं होली, जानें इस संदेह का कारण

Holi 2024 Kab Hai: साल 2024 में रंगों की होली को लेकर अधिकतर लोगों के मन में संदेह की स्थिति बनी हुई है। बता दें कि कुछ लोग 25 को होली मनाएंगे तो वहीं कुछ लोग 26 को होली खेलेंगे। आज इस खबर में इसी संदेह को दूर करने के लिए कुछ विशेष जानकारी देने वाले हैं।
09:47 AM Mar 22, 2024 IST | Raghvendra Tiwari
Advertisement

Holi 2024 Kab Hai:  बता दें कि इस साल होली और होलिका दहन को लेकर सबके मन में संदेह की स्थिति बनी हुई है। पंचांग के अनुसार, 24 मार्च को होलिका दहन किया जाएगा, लेकिन देश के कई जगहों पर 26 मार्च को रंगों की होली मनाई जाएगी। कुछ लोग तो 25 मार्च को ही रंगों की होली खेलेंगे। वहीं कुछ लोग संदेह में पड़े हुए हैं कि आखिर होली किस दिन खेली जाए। आज इस खबर में होलिका दहन और रंगों की होली को लेकर कुछ विशेष जानकारियां देने वाले हैं।

Advertisement

आखिर कब है होली

हिंदू पंचांग के अनुसार, कभी भी होलिका दहन पूर्णिमा तिथि की रात्रि में होलिका जलाई जाती है और उसके अगले दिन रंगों की होली खेली जाती है। बता दें कि इस साल फाल्गुन पूर्णिमा की शुरुआत 24 मार्च को सुबह 9 बजकर 54 मिनट से हो रही है और समाप्ति अगले दिन यानी 25 मार्च को 12 बजकर 29 मिनट पर होगी। ज्योतिषियों के अनुसार, रंगों वाली होलिका चैत्र माह के कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि को मनाई जाती है। उदया तिथि के अनुसार, चैत्र माह के कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि 26 मार्च को है। यही मुख्य वजह से अधिकतर लोग 26 मार्च को रंगों की होली खेंलेंगे।

क्या कहता है काशी पंचांग

काशी में होली का त्योहार बड़े ही धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। काशी में होलिका दहन 24 मार्च को होगा, लेकिन काशी पंचांग के अनुसार, इस साल होल 26 मार्च दिन मंगलवार को पूरे देश में मनाई जाएगी। काशी के ज्योतिषियों को कहना है कि होली कभी भी पूर्णिमा तिथि में नहीं बल्कि चैत्र माह के कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि को खेली जाती है। साल 2024 में दो दिन पूर्णिमा होने के कारण पंचांग में भी होली मनाने के लेकर अलग-अलग तिथि सामने आ रही है।

यह भी पढ़ें- होली के दिन किन चीजों का नहीं कर सकते हैं दान, जानें क्या है मान्यता

Advertisement

यह भी पढ़ें- होलिका में अर्पित करें ये खास सामग्री, सुख-शांति के साथ होगी धन में वृद्धि

यह भी पढ़ें- 25 या 26 कब खेली जाएगी होली, यहां दूर करें कन्फ्यूजन

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है।News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

Open in App
Advertisement
Tags :
Holi 2024holi kab haiholika dahan
Advertisement
Advertisement