खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Holi 2024: होली की रात क्यों जलाया जाता है दीपक? जानें इससे जुड़ा धार्मिक महत्व

Deepak ke Upay: हिंदू धर्म में होली का खास महत्व है। लोग इस दिन आपसी बैर भुलाकर एक दूसरे को रंग लगाते हैं। धार्मिक मान्यता के अनुसार, होली के दिन दीपक जलाना शुभ होता है। इससे न सिर्फ नेगेटिव एनर्जी दूर होती है, बल्कि घर में सुख-शांति भी बनी रहती है।
08:00 AM Mar 25, 2024 IST | Nidhi Jain
Advertisement

Deepak ke Upay: देशभर में आज होली का त्योहार मनाया जा रहा है। लोग खुशी और उत्साह के साथ अपनों को रंग लगा रहे हैं। हालांकि होली के दिन देवी-देवताओं की पूजा करने के साथ-साथ कुछ उपाय करना भी शुभ होता है। धार्मिक मान्यता के अनुसार, होली के दिन रात में अपने घर में दीपक जलाना शुभ होता है। इससे व्यक्ति के जीवन में आ रही परेशानियां धीरे-धीरे कम होने लगती हैं। इसके अलावा घरवालों का स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है।

Advertisement

आइए अब जानते हैं होली के दिन किस दिशा और किस तेल का दीपक जलाना शुभ होता है।

ये भी पढ़ें- Kaalchakra: होली तक 9 ग्रहों से रहें सावधान, पंडित सुरेश पांडेय से जानें होलाष्टक में कैसे होगा कल्याण

दीपक का मुख किस दिशा में होना चाहिए?

वास्तु शास्त्र के अनुसार, आज यानी होली के खास मौके पर रात में आप अपने घर के मुख्य द्वार पर दीपक जलाकर जरूर रखें। वहीं दीपक की लौ को पूर्व दिशा में कर दें। इससे आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा नहीं आएगी। इसके अलावा परिवार वालों का स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा। साथ ही परिवार वालों के बीच प्रेम बढ़ता रहेगा।

Advertisement

घर के मुख्य द्वार पर कौन सा दीपक जलाना चाहिए?

होली के दिन चौमुखी दीपक जलाना शुभ होता है। इसके लिए आप होली से एक दिन पहले ही मिट्टी का चौमुखी दीपक खरीदकर घर ले आएं। धार्मिक मान्यता के अनुसार, चौमुखी दीपक जलाने से घर में नेगेटिव एनर्जी नहीं आती है।

होली पर कौन से तेल का दीपक जलाना चाहिए?

वास्तु शास्त्र के अनुसार, होली के दिन घर के मुख्य द्वार पर सरसों के तेल का दीपक जलाना शुभ होता है। माना जाता है कि इससे धन की देवी माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। माता लक्ष्मी के प्रसन्न होने से घर-परिवार में सुख-शांति, समृद्धि, धन-संपन्नता का वास होता है।

ये भी पढ़ें- घर पर जादू-टोना हुआ तो दिखते हैं ये 5 संकेत, क्या कहते हैं बागेश्वर धाम के धीरेंद्र शास्त्री

यह भी पढ़ें- तीन दिन बाद 3 राशियों के शुरू होंगे अच्छे दिन, सभी कार्य में मिलेगी सफलता

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

Advertisement
Tags :
Deepak vastu TipsHoli 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement