खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Holi 2024: होली पर नई दुल्हन मायके में क्यों होती है? जानें क्या है कारण

Holi 2024: नई दुल्हन के लिए ससुराल में उसकी पहली होली बहुत खास होती है, लेकिन क्या आपको ये पता है कि शादी के बाद की पहली होली नई दुल्हन अपने मायके में ही क्यों मनाती है? क्यों वो ससुराल में अपनी सास के साथ होली नहीं खेलती है? अगर नहीं, तो आइए जानते हैं इससे जुड़ी मान्यता के बारे में।
04:37 PM Mar 17, 2024 IST | Nidhi Jain
Advertisement

Holi 2024: शादी के बाद पहली होली हर लड़की के लिए बहुत खास होती है। वह बचपन से लेकर अब तक जिन लोगों के साथ होली खेला करती थी, वो अब उनसे दूर एक नए परिवार के साथ होली खेलेगी। लेकिन क्या आपने कभी इस बात पर ध्यान दिया है कि लड़की शादी के बाद अपनी पहली होली ससुराल में नहीं मायके में ही मनाती है। उसका पति होली खेलने के लिए अपने ससुराल आता है।

Advertisement

अगर नहीं, तो आज हम आपको भी इसी सवाल का जवाब देंगे। आइए जानते हैं पहली होली पर सास-बहू साथ क्यों नहीं होते हैं?

ये भी पढ़ें- Mahakal Mandir Ujjain में भोलेनाथ संग मनाएं होली, होलिका दहन से जुड़े रोचक तथ्य जान लें

Advertisement

नई दुल्हन क्यों नहीं देखती ससुराल की पहली होली?

पौराणिक कथाओं के अनुसार, फाल्गुन पूर्णिमा के दिन होलिका माता का विवाह इलोजी से होने वाला था। लेकिन अपनी शादी वाले दिन ही वो प्रह्लाद को लेकर चिता पर बैठ गई थी। संध्या के समय जब बारात उनके घर आई तो तब बारातियों ने होलिका माता को चिता में जलते हुए देखा। अपनी होने वाली बहू को जब सास ने जलते हुए देखा, तो सदमे में उनकी वहीं मृत्यु हो गई। उस दिन होलिका माता के साथ-साथ उनकी होने वाली सास की भी मृत्यु हुई थी, तो तभी से ये परंपरा शुरू हो गई कि नई दुल्हन अपनी पहली होली पर ससुराल में नहीं होगी। इसलिए बहू शादी के बाद की अपनी पहली होली सास के साथ नहीं मनाती है।

क्या पति-पत्नी के बीच आती हैं दूरियां?

मान्यता है कि अगर नई दुल्हन अपनी पहली होली सास के साथ मनाती है, तो इससे उनके रिश्ते में दूरियां आती हैं। वहीं अगर अपनी पहली होली नई दुल्हन मायके में मनाती है, तो इससे विवाहित जोड़ा खुश रहता है और उनके जीवन में सदा खुशियां बनी रहती हैं। साथ ही इससे दोनों परिवारों का रिश्ता मजबूत भी होता है।

ये भी पढ़ें- घर पर जादू-टोना हुआ तो दिखते हैं ये 5 संकेत, क्या कहते हैं बागेश्वर धाम के धीरेंद्र शास्त्री

यह भी पढ़ें- तीन दिन बाद 3 राशियों के शुरू होंगे अच्छे दिन, सभी कार्य में मिलेगी सफलता

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यता पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

Advertisement
Tags :
Holi 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement