खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Shani की साढ़े साती से पाना चाहते हैं निजात, तो होलिका दहन पर अपनाएं ये उपाय

Holika Dahan 2024: होलिका दहन पर आप शनि की साढ़े साती से छुटकारा पाने के उपाय को अपना सकते हैं। इसके लिए आपको एक छोटा सा उपाय अपनाना होगा, आइए आपको शनि की साढ़े साती से निजात पाने के उपाय बताते हैं।
09:45 AM Mar 23, 2024 IST | Simran Singh
शनि की साढ़े साती उपाय
Advertisement

Holika Dahan 2024: हिन्दू कैलेंडर के अनुसार फाल्गुन माह की पूर्णिमा तिथि के दिन होली का त्योहार मनाया जाता है। रंगोत्सव से एक दिन पहले होलिका दहन मनाया जाता है। इस दिन को मनाने के पीछे की वजह बुराई पर अच्छाई की जीत है। इस बार 24 मार्च, रविवार को होलिका दहन है। इस दिन चंद्रग्रहण और भद्रा काल का साया भी रहेगा। कहा जा रहा है कि करीब 100 साल बाद होलिका दहन पर चंद्रग्रहण होने वाला है। होलिका के अवसर पर लोग विशेष प्रकार की पूजा-अर्चना करते हैं। इसके अलावा अपने जीवन में आने वाली सभी परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए उपायों को भी अपनाते हैं।

Advertisement

अगर आप शनि की साढ़े साती से परेशान हैं और इससे निजात पाना चाहते हैं तो होलिका दहन पर खास उपाय को अपना सकते हैं। इस दिन किए गए उपाय बड़े कारगर होते हैं। आइए आपको शनि की साढ़े साती से छुटकारा पाने के उपाय बताने से पहले होलिका दहन का शुभ मुहूर्त भी बताते हैं।

होलिका दहन का शुभ मुहूर्त

इस बार 24 मार्च, रविवार को होलिका दहन है। इसका शुभ मुहूर्त रात को 10 बजकर 28 मिनट से 12 बजकर 28 मिनट तक है। होलिका की अग्नि में कुछ चीजों को डालकर खास पूजा की जाती है। साथ ही सभी विवाहित महिलाएं अग्नि के फेरे भी लेती हैं।

शनि की साढ़े साती के उपाय

होलिका दहन के दिन आप शनि की साढ़े साती के प्रभावों से छुटकारा पाने के उपाय अपना सकते हैं। कहा जाता है कि इस दिन भस्म स्नान करके घरों पर ढुंढिशा राक्षसी की पूजा-अर्चना की जानी चाहिए। ऐसे में आप शनि की साढ़े साती के प्रभावों से खुद को बजाए रख सकते हैं। ध्यान रहे कि इस दौरान आपको काले रंग के कपड़े को धारण नहीं करना है।

Advertisement

ये भी पढ़ें- मेहंदीपुर बालाजी की होली क्यों है खास? जानिए रोचक बातें

होलिका दहन पर कर सकते हैं ये उपाय

होलिका की अग्नि में काला तिल और नारियल को उल्टा उतारते हुए डाल दें। इससे आपको सभी भय और बाधाओं से मुक्ति मिल सकेगी। इसके साथ ही आप ऊं होलिका नम: मंत्र का जाप भी कर सकते हैं। पूजा करने के बाद अग्नि के फेरे भी जरूर लगाएं। खास राशियों के लोगों के लिए अग्नि की पहली लपटों के आसपास रहना भी मना होता है।

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है।News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

Advertisement
Tags :
Holi 2024holika dahanShani DevShani ki Sade Sati
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement