होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Indira Ekadashi 2024: इंदिरा एकादशी पर करें तुलसी के ये 3 उपाय; संभाले नहीं संभलेगा इतना आएगा धन!

Indira Ekadashi 2024: इंदिरा एकादशी के मौके पर तुलसी पूजा और तुलसी के उपायों से भगवान विष्णु विशेष प्रसन्न होते हैं। मान्यता है कि जो साधक सच्चे मन से तुलसी की पूजा करते उनके घर से मां लक्ष्मी कभी नहीं जाती हैं। आइए जानते हैं, तुलसी के कुछ खास उपाय।
01:21 PM Sep 28, 2024 IST | Shyam Nandan
Advertisement

Indira Ekadashi 2024: हिन्दू धर्म में इंदिरा एकादशी को बेहद ही कल्याणकारी एकादशी व्रत माना गया है। यह दिन भगवान श्री हरि विष्णु की पूजा को समर्पित है। व्रतराज ग्रंथ के अनुसार, एकादशी हर महीने शुक्ल पक्ष और कृष्ण पक्ष के 11वें दिन रखा जाता है। वैष्णव विधि से किया जाना वाला यह व्रत एक कठिन व्रत है। मान्यता है कि जो साधक जो इस तिथि पर कठिन व्रत रखते हैं, वे विष्णु जी के साथ मां तुलसी की पूजा सच्चे भाव से करते हैं। मान्यता है कि इससे उन्हें विष्णु भगवान का आशीर्वाद मिलता है। आइए जानते हैं, इंदिरा एकादशी पर तुलसी पूजा का क्या महत्व है और तुलसी से किन उपायों को करने से भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं?

Advertisement

इंदिरा एकादशी पर तुलसी पूजा का महत्व

हिन्दू धर्म में भगवान शिव को छोड़कर तुलसी को सभी देवी-देवताओं का प्रिय माना जाता है और विशेषकर भगवान विष्णु की को यह सर्वाधिक प्रिय है। मान्यता है कि तुलसी की पवित्रता पापों को नष्ट करने में मदद करती है। इंदिरा एकादशी पर तुलसी की पूजा करने से व्यक्ति के सभी पाप धुल जाते हैं। यह भी मान्यता है कि इंदिरा एकादशी पर तुलसी की पूजा करने से पितृ दोष का निवारण होता है और पितरों को शांति मिलती है। वहीं, तुलसी की नियमित पूजा करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है।

इंदिरा एकादशी पर तुलसी के उपाय

धन वृद्धि के लिए तुलसी के उपाय: इंदिरा एकादशी के दिन तुलसी के पौधे पर गंगा जल छिड़ककर, धूप-दीप दिखाकर और लक्ष्मी जी के मंत्र का जाप करें। मान्यता है कि इससे लक्ष्मी जी प्रसन्न होती हैं और घर में धन की वृद्धि होती है। तुलसी के पौधे के पास कुबेर यंत्र स्थापित करना भी शुभ माना जाता है।

Advertisement

स्वास्थ्य और सौभाग्य के लिए तुलसी के उपाय: इंदिरा एकादशी के दिन से रोज एक नियम से तुलसी पूजा करने की शुरुआत करें। मान्यता है कि इससे स्वास्थ्य अच्छा रहता है और घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। वहीं, आज के दिन तुलसी की माला धारण करने से स्वास्थ्य लाभ होता है और मन शांत रहता है।

सुखमय वैवाहिक जीवन के लिए तुलसी के उपाय: इंदिरा एकादशी के दिन विधिवत तुलसी की पूजा कर उसके तने में लाल चुनरी बांधें। इससे आपका दांपत्य जीवन मधुर और मजबूत रहेगा। तुलसी के पौधे को हल्दी का तिलक लगाने से अविवाहितों का विवाह शीघ्र होने के योग बनते हैं, साथ ही धन लाभ होता है।

ये भी पढ़ें: Chhath Puja 2024: इन 9 चीजों के बिना अधूरी रहती है छठ पूजा, 5वां आइटम है बेहद महत्वपूर्ण!

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Ekadashi Puja VidhiIndira EkadashiTulsi Ke Upay
Advertisement
Advertisement