होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Indira Ekadashi 2024: इंदिरा एकादशी पर इन 5 उपायों से करें भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी को प्रसन्न, धन-धान्य से भरा रहेगा घर!

Indira Ekadashi 2024: भगवान विष्णु को समर्पित इंदिरा एकादशी का व्रत आश्विन माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि रखा जाता है। यह सितंबर माह की अंतिम एकादशी है। मान्यता है कि इस दिन कुछ खास उपाय करने से भगवान विष्णु सहित मां लक्ष्मी भी प्रसन्न होती हैं। यहां ऐसे ही 5 विशेष उपाय बताए गए हैं, जिससे आपको लाभ हो सकता है।
01:19 PM Sep 26, 2024 IST | Shyam Nandan
Advertisement

Indira Ekadashi 2024: सितंबर महीने का अंतिम एकादशी व्रत 'इंदिरा एकादशी' रविवार 28 सितंबर, 2024 को रखा जाएगा। ये भगवान विष्णु को समर्पित है। पितृपक्ष में पड़ने के कारण इंदिरा एकादशी का विशेष महत्व है। आइए जानते हैं, इंदिरा एकादशी कब है, पूजा मुहूर्त और महत्व क्या है और इस दिन कौन-सा उपाय करने से भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होगी।

Advertisement

इंदिरा एकादशी का महत्व

पितृ पक्ष के दौरान पड़ने के कारण इंदिरा एकादशी हिंदू धर्म में विशेष महत्व है। इस व्रत को करने से भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होने के साथ-साथ पितरों को मोक्ष की प्राप्ति होती है। मान्यता है कि इस व्रत के पुण्य से पितरों का कल्याण होता है और वे बैकुंठ धाम को जाते हैं।

कब है इंदिरा एकादशी 2024?

भगवान विष्णु को समर्पित इंदिरा एकादशी का व्रत आश्विन माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि रखा जाता है। यह सितंबर माह की अंतिम एकादशी है। इस एकादशी तिथि की शुरुआत शनिवार 27 सितंबर को दोपहर 1 बजकर 20 मिनट पर होगी और इसका समापन रविवार 28 सितंबर को दोपहर 2 बजकर 49 मिनट पर होगा।उदयातिथि के आधार पर इंदिरा एकादशी का व्रत और पूजा 28 सितंबर को की जाएगी।

इंदिरा एकादशी पूजा मुहूर्त

हिन्दू पंचांग के अनुसार, इंदिरा एकादशी का व्रत 28 सितंबर 2024 को रखा जाएगा और व्रत का पारण 29 सितंबर को किया जाएगा। इस एकादशी के पूजा 28 सितंबर को सूर्योदय के बाद दिन के 2 बजकर 49 मिनट के बीच के कभी भी कर सकते हैं, लेकिन इस दिन अभिजित मुहूर्त में 11बजकर 47 मिनट से 12 बजकर 35 मिनट के बीच इंदिरा एकादशी की पूजा का श्रेष्ठ फल मिल सकता है।

Advertisement

ये भी पढ़ें: Navratri 2024: नवरात्रि में इन 9 बातों का रखें खास ध्यान; आपकी पूजा होगी और भी फलदायी!

इंदिरा एकादशी पर करें ये 5 उपाय

बन जाएंगे बिगड़े काम: एकादशी के दिन भगवान विष्णु और लक्ष्मी की विधिवत पूजा करें। पूजा के दौरान उन्हें पीले चंदन और केसर में गुलाब जल मिलाकर तिलक करें। इस तिलक से स्वयं भी तिलक लगाएं और काम पर निकलें। मान्यता है कि ऐसा करने से रुका हुआ काम भी बन जाता है। कार्य अवश्य पूर्ण होता है।

धन संकट होंगे दूर: एकादशी के दिन एक नारियल को थोड़ा-सा काट कर उसमें चीनी या मिश्री भरें और उस वापस बंद कर दें। इस नारियल को वहां जमीन में दबा दें, जहां चींटियों का बिल हो। इससे आपकी आर्थिक समस्याएं खत्म होने लगेंगी। कुछ ही दिनों में सभी तरह की आर्थिक समस्याएं दूर हो जाएंगी।

नौकरी की प्रॉब्लम होगी दूर: एकादशी के दिन भगवान विष्णु और लक्ष्मी की विधिवत पूजा करें। पूजा के दौरान उन्हें डंठल वाले पान के 11 पत्तों पर रोली “श्री” लिख कर भगवान विष्णु को अर्पित करें। ऐसा करने से जल्दी नौकरी में प्रमोशन होता है। बिजनेस करने वालों के लिए भी नए अवसर खुलने लगते हैं।

कष्ट से मिलेगी मुक्ति: एकादशी के दिन दिन भगवान विष्णु के प्रिय मंत्र ‘ॐ नमो भगवते वासुदेवाय’ का 21 माला जप करने से व्यक्ति पर अचानक आने वाले कष्ट और संकट दूर होते हैं।

संतान की प्राप्ति के उपाय: यदि किसी दंपति को संतान प्राप्ति में बाधा आ रही है, तो उन्हें उसे एकादशी के दिन से संतान गोपाल मंत्र ‘ॐ श्रीं ह्रीं क्लीं ग्लौं देवकीसुत गोविन्द वासुदेव जगत्पते देहि में तनयं कृष्ण त्वामहं शरणं गतः’ का जप आरंभ करना चाहिए।

ये भी पढ़ें: Chhath Puja 2024: इन 9 चीजों के बिना अधूरी रहती है छठ पूजा, 5वां आइटम है बेहद महत्वपूर्ण!

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Indira EkadashiIndira Ekadashi ImportanceParva Tyohar
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो