खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

जानकी जयंती पर करें मां सीता की विधि-विधान से पूजा, मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न, घर में बढ़ेगी धन-दौलत

Janaki Jayanti 2024 Date: वैदिक पंचांग के अनुसार, फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को जानकी जयंती का पर्व मनाई जाती है। बता दें कि इस दिन माता सीता की विधि-विधान से पूजा की जाती है। तो आज इस खबर में जानेंगे कि मार्च में जानकी जयंती कब है, इसकी शुभ तिथि, मुहूर्त और इस दिन किन चीजों का दान करना चाहिए।
09:13 AM Mar 01, 2024 IST | Raghvendra Tiwari
Advertisement

Janaki Jayanti 2024 Date: सनातन धर्म में रामायण ग्रंथ का महत्व बेहद ही खास है। इस ग्रंथ में राम, सीता, लक्ष्मण और अन्य पात्र के बारे में विस्तार से बताया गया है। रामायण में माता सीता का एक महत्वपूर्ण पात्र हैं। जब भी लोग भगवान श्री राम का नाम लेते हैं तो साथ में माता सीता को भी याद किया जाता है। भगवान श्री राम के साथ माता सीता की पूजा विधि-विधान से की जाती है। इस समय फाल्गुन का महीना चल रहा है और इस माह में कई छोटे बड़े त्योहार आने वाले हैं।

Advertisement

फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को जानकी जयंती का पर्व मनाया जाता है। बता दें कि यह पर्व माता सीता को समर्पित है। इस दिन माता सीता की विधि-विधान से पूजा की जाती है। जानकी जयंती को सीता अष्टमी के नाम से भी जाना जाता है। सीता अष्टमी के दिन महिलाएं घर-परिवार में सुख-शांति तथा अपने पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखती हैं। तो आज इस खबर में जानेंगे सीता अष्टमी यानी जानकी जयंती की शुभ तिथि, मुहूर्त और महत्व क्या है।

जानकी जयंती की शुभ तिथि

वैदिक पंचांग के अनुसार, प्रत्येक साल जानकी जयंती फाल्गुन माह की कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाई जाती है। पंचांग के अनुसार, फाल्गुन माह की अष्टमी तिथि की शुरुआत 3 मार्च दिन रविवार को सुबह 8 बजकर 44 मिनट पर होगी और समाप्ती 4 मार्च दिन सोमवार को सुबह 8 बजकर 49 मिनट तक रहेगी। बता दें इस जानकी जयंती के दिन माता सीता की पूजा करने के लिए शुभ मुहूर्त सुबह 9 बजकर 38 मिनट से लेकर सुबह के 11 बजकर 5 मिनट तक है। इस शुभ मुहूर्त में माता सीता की पूजा विधि-विधान से कर सकते हैं।

जानकी जयंती के दिन करें इन चीजों का दान

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, जानकी जयंती के दिन सुहाग की चीजों का दान करना चाहिए। मान्यता है कि इस दिन जो महिलाएं सुहाग की चीजें दान करती हैं उन्हें सुहाग में वृद्धि होती है साथ ही पति की लंबी आयु होती है।

Advertisement

यह भी पढ़ें- मार्च के अंत में सूर्य देव करेंगे नक्षत्र परिवर्तन, मौज में रहेंगी ये 3 राशियां

यह भी पढ़ें- शनि की टेढ़ी नजर इन 5 राशियों को कर सकती है परेशान, अगले 10 महीने तक रहना होगा सावधान

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष शास्त्र पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

Advertisement
Tags :
Janaki Jayanti
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement