Janmashtami के दिन घर लाएं ये 3 चीजें, 12 राशियों की धन-खुशियों से भर जाएगी झोली!

Janmashtami 2024: देशभर में 26 अगस्त को भगवान कृष्ण के जन्म का उत्सव यानी जन्माष्टमी का पर्व मनाया जाएगा। इस पावन दिन भगवान कृष्ण की प्रिय चीजों को घर में लाने से परिवारवालों को अपनी सभी परेशानियों से मुक्ति मिलती है। आइए जानते हैं उन खास तीन चीजों के बारे में, जिन्हें जन्माष्टमी के दिन खरीदकर घर लाना शुभ होता है।

featuredImage
लड्डू गोपाल को ऐसे करें प्रसन्न

Advertisement

Advertisement

Janmashtami 2024: सनातन धर्म के लोगों के लिए भगवान कृष्ण को समर्पित जन्माष्टमी के पर्व का विशेष महत्व है। इस दिन लोग धूमधाम से भगवान कृष्ण के जन्म का जन्मोत्सव मनाते हैं। वैदिक पंचांग के अनुसार, हर साल ये त्योहार भाद्रपद मास यानी भादो के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि के दिन मनाया जाता है। इस साल कृष्ण जन्माष्टमी का व्रत 26 अगस्त को रखा जाएगा।

जन्माष्टमी के शुभ दिन व्रत रखने के साथ-साथ ठाकुरजी यानी भगवान कृष्ण को उनकी प्रिय चीजों का भोग लगाना शुभ होता है। इसके अलावा इस दिन घर में कुछ विशेष चीजों को लाना भी अच्छा माना जाता है। इससे घरवालों को लड्डू गोपाल की विशेष कृपा प्राप्त होती है, जिसके कारण जीवन में सदा खुशहाली, धन-धान्य, सुख और शांति बनी रहती है। चलिए जानते हैं शास्त्रों में बताई गई उन तीन चीजों के बारे में, जिन्हें जन्माष्टमी के दिन घर में लाने से परिवार में प्रेम और खुशियां बनी रहती हैं।

ये भी पढ़ें- Janmashtami 2024: 26 या 27 अगस्त…कब है दही हांडी, जानें सही डेट और महत्व

बांसुरी और मोर पंख

जन्माष्टमी के दिन घर में बांसुरी और मोर पंख जरूर होना चाहिए। धार्मिक मान्यता के अनुसार, बांसुरी और मोर पंख भगवान कृष्ण को अति प्रिय है। इसलिए इसे घर में रखने से परिवारवालों को कभी धन की कमी का सामना नहीं करना पड़ता है। इसके अलावा पति-पत्नी के बीच प्रेम बना रहता है और गृह क्लेश से छुटकारा मिलता है।

गाय की मूर्ति

भगवान कृष्ण को समर्पित जन्माष्टमी के पावन दिन घर में गाय की मूर्ति को लाना शुभ होता है। खासतौर पर पीतल या चांदी से बनी गाय की मूर्ति को घर लाना अच्छा माना जाता है। इससे कारोबार का विस्तार होगा और करियर में तरक्की मिलेगी।

वैजयंती माला

जन्माष्टमी के शुभ दिन घर में वैजयंती माला को खरीदकर लाने से परिवारवालों के बीच प्रेम बढ़ता है। धार्मिक मान्यता के अनुसार, वैजयंती माला में मां लक्ष्मी का वास होता है। इसलिए इसे घर में लाने से बरकत होती है। घरवालों को धन की देवी मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है, जिससे आर्थिक स्थिति मजबूत होती है।

ये भी पढ़ें- Janmashtami के दिन लोटे में ये 2 चीजें मिलाकर दें तुलसी को जल, पैसों की कमी से मिलेगा छुटकारा!

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App
Tags :