Janmashtami के दिन लोटे में ये 2 चीजें मिलाकर दें तुलसी को जल, पैसों की कमी से मिलेगा छुटकारा!

Janmashtami 2024: जन्माष्टमी के दिन भगवान श्रीकृष्ण के जन्म का उत्सव मनाया जाता है। इस पावन दिन श्रीकृष्ण को प्रसन्न करने के लिए कुछ उपायों को करने से साधक को अपनी विभिन्न समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। चलिए जानते हैं धन, तनाव और बीमारियों से मुक्ति पाने के प्रभावशाली उपायों के बारे में।

featuredImage
आर्थिक स्थिति होगी मजबूत!

Advertisement

Advertisement

Janmashtami 2024: भादो यानी भाद्रपद माह का आरंभ हो गया है। इस बार भादो के महीने में भगवान श्रीकृष्ण को समर्पित जन्माष्टमी का पर्व भी मनाया जाएगा। हर साल जन्माष्टमी का व्रत भाद्रपद माह की कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि के दिन मनाया जाता है। इस साल अष्टमी तिथि का आरंभ 25 अगस्त को शाम में 06:09 मिनट से हो रहा है, जिसका समापन अगले दिन 26 अगस्त को शाम 04:49 मिनट पर होगा। ऐसे में उदयातिथि के आधार पर 26 अगस्त 2024 को जन्माष्टमी और 27 अगस्त 2024 को दही हांडी का पर्व मनाया जाएगा। 26 अगस्त को रात में कृष्ण जी की पूजा का शुभ मुहूर्त 12:01 मिनट से लेकर 12 बजकर 45 मिनट तक है।

धार्मिक मान्यता के अनुसार, जन्माष्टमी के पावन दिन कुछ उपाय करने से साधक को भगवान कृष्ण की विशेष कृपा प्राप्त हो सकती है। यहां तक कि पैसों की कमी से भी छुटकारा पाया जा सकता है। चलिए विस्तार से जानते हैं उन दो चीजों के बारे में, जिनके उपायों से गरीबी दूर हो सकती है।

पैसों की कमी से छुटकारा पाने के उपाय

जन्माष्टमी के दिन तुलसी के पौधे को जल देना शुभ माना जाता है। इसके लिए सबसे पहले एक शुद्ध कलश व लोटा लें। उसमें जल, पीला चंदन और कच्चा दूध मिलाएं। फिर उसे तुलसी के पौधे में चढ़ाएं। इस उपाय से आपको भगवान कृष्ण के साथ-साथ तुलसी देवी का भी विशेष आशीर्वाद प्राप्त होगा, जिससे कुछ ही समय में आपकी आर्थिक स्थिति में भी सुधार होने लगेगा। साथ ही घर-परिवार में सुख-शांति, प्रेम और खुशहाली बनी रहेगी।

ये भी पढ़ें- Janmashtami 2024: 26 या 27 अगस्त…कब है दही हांडी, जानें सही डेट और महत्व

जन्माष्टमी के अन्य अचूक उपाय

केले का पेड़ लगाएं

जन्‍माष्‍टमी के दिन घर में केले का पेड़ लगाना शुभ होता है। इससे धन की देवी मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है, जिनके आशीर्वाद से घर-परिवार में धन-धान्य का वास होता है।

प्रिय चीजें अर्पित करें

जन्‍माष्‍टमी के दिन कृष्ण जी को खुश करने के लिए आप उन्हें माखन-मिश्री, मोर, खीर, बांसुरी और पंजीरी अर्पित कर सकते हैं। इसी के साथ दक्षिणावर्ती शंख से कृष्ण जी का अभिषेक करें। इससे परिवारवालों के बीच प्रेम बढ़ेगा और घर-परिवार में शांति बनी रहेगी।

तुलसी का पत्ता चढ़ाएं

जन्‍माष्‍टमी के दिन भगवान कृष्ण को प्रसन्न करने के लिए आप उन्हें भोग के रूप में तुलसी का पत्ता चढ़ा सकते हैं। इससे आपको माता तुलसी के साथ-साथ कृष्ण जी की भी विशेष कृपा प्राप्त होगी, जिससे आपके जीवन में चल रही परेशानियां जल्द ही समाप्त हो जाएंगी। साथ ही स्वास्थ्य में भी सुधार होने लगेगा।

ये भी पढ़ें- Kaalchakra Today: जन्माष्टमी पर सोने जैसी चमकेगी 12 राशियों की किस्मत! पंडित सुरेश पांडेय से जानें उपाय

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App
Tags :