होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

ज्येष्ठ अमावस्या के दिन क्यों खिलाते हैं कुत्ते और गाय को भोजन, जानें क्या है धार्मिक मान्यता

Jyeshtha Amavasya 2024 : ज्येष्ठ अमावस्या के दिन कुत्ते और गाय को भोजन क्यों कराना चाहिए, आप जानते हैं इसके पीछे का कारण क्या है। अगर नहीं तो आज इस खबर में जानेंगे कि अमावस्या के दिन कुत्ते, कौआ और गाय को भोजन क्यों कराते हैं।
07:34 AM May 30, 2024 IST | Raghvendra Tiwari
Advertisement

Jyeshtha Amavasya Upay 2024: सनातन धर्म में अमावस्या तिथि का महत्व विशेष बताया गया है। बता दें कि इस दिन पितरों को प्रसन्न करने के लिए बहुत सारे उपाय किए जाते हैं। बता दें कि इस समय ज्येष्ठ माह का महीना चल रहा है और जेष्ठ माह की अमावस्या तिथि के दिन भगवान विष्णु और पितरों को प्रसन्न करने के लिए पूजा की जाती है। अमावस्या की तिथि बेहद ही खास और महत्वपूर्ण मानी जाती है, क्योंकि इस दिन नाराज पितरों को प्रसन्न करने के लिए कई उपाय भी किए जाते हैं।

Advertisement

बता दें कि अमावस्या के दिन कुत्ते, गाय और कौआ को भोजन कराया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं ऐसा क्यों होता है। अगर नहीं तो आज इस खबर में जानेंगे कि अमावस्या के दिन कुत्ते और गाय को भोजन क्यों कराते हैं साथ ही इस दिन ऐसे और क्या कार्य हैं जिन्हें नहीं करना चाहिए।

कब है ज्येष्ठ अमावस्या

वैदिक पंचांग के अनुसार, इस साल ज्येष्ठ अमावस्या 6 जून 2024 दिन गुरुवार को है। अमावस्या तिथि की शुरुआत 5 जून को शाम 07 बजकर 54 मिनट पर हो रही है और समाप्ति अगले दिन यानी 06 जून को शाम 06 बजकर 07 मिनट पर होगी। उदया तिथि के अनुसार, अमावस्या 06 जून को मनाई जाएगी। इस दिन सुबह में स्नान करने का बहुत ही विशेष महत्व होता है।

कुत्ते और गाय को क्यों कराते हैं भोजन

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, अमावस्या तिथि के दिन कुत्ते और गाय को भोजन कराना बेहद लाभदायक होता है। मान्यता है कि इस दिन जो लोग गाय, कुत्ते और कौआ को भोजन कराते हैं उन्हें पितृ दोष से मुक्ति मिल जाती है। साथ ही पितर देव प्रसन्न होते हैं और अपना आशीर्वाद बनाए रखते हैं। ज्येष्ठ माह की अमावस्या तिथि कुत्ते और गाय को भोजन कराने के लिए बेहद शुभ दिन माना गया है। इसलिए अमावस्या के दिन लोग कुत्ते और गाय को भोजन कराया जाता है।

Advertisement

ज्येष्ठ अमावस्या के दिन क्या न करें

ज्योतिषियों के अनुसार, ज्येष्ठ अमावस्या के दिन यदि आप गंगा जी में स्नान करने जा रहे हैं तो गंगा जी को गंदा न करें। बल्कि साफ-सुथरा करके रखें, क्योंकि मां गंगा को मोक्ष देने वाली माता कहा गया है। ज्येष्ठ अमावस्या के दिन घर के दरवाजे से किसी जरूरतमंद या गरीब को खाली हाथ नहीं जाने देना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से पितृ देव नाराज हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें- सरकारी नौकरी पाने के 5 वास्तु टिप्स, जरूर आजमाएं

यह भी पढ़ें- गिद्ध की तरह दूरदर्शी होते हैं ये 4 राशि के लोग, शांति से करते हैं काम

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App
Advertisement
Tags :
amavasyaAmavasya 2024
Advertisement
Advertisement