Kaalchakra Today: जन्माष्टमी पर 12 राशियों की खत्म होगी हर परेशानी! पंडित सुरेश पांडेय से जानें मंत्रों का महत्व

Kaalchakra Today: आज धूमधाम से देशभर में भगवान कृष्ण के जन्म का उत्सव यानी जन्माष्टमी का पर्व मनाया जा रहा है। चलिए पंडित सुरेश पांडेय से जानते हैं आज यानी जन्माष्टमी के दिन कृष्ण जी की पूजा का शुभ मुहूर्त क्या है। इसी के साथ आपको उन खास मंत्रों के बारे में भी पता चलेगा, जिनके जाप से आपकी सोई हुई किस्मत चमक सकती है।

featuredImage
जन्माष्टमी पर टल जाएगा हर संकट!

Advertisement

Advertisement

Kaalchakra News24 Today, Pandit Suresh Pandey: सनातन धर्म के लोगों के लिए कृष्ण जन्माष्टमी के पर्व का विशेष महत्व है। इस शुभ दिन व्रत रखने के साथ-साथ कृष्ण जी की विधिपूर्वक पूजा करने से साधक को अपनी सभी परेशानियों से मुक्ति मिल जाती है। वैदिक पंचांग के अनुसार, कृष्ण जी का जन्म द्वापर युग में भाद्रपद माह की कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि के दिन हुआ था। इसी वजह से हर वर्ष इसी दिन कृष्ण जी के जन्म का उत्सव मनाया जाता है।

आज के कालचक्र में पंडित सुरेश पांडेय आपको जन्माष्टमी के खास मौके पर उन महामंत्रों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके जाप से साधक को अपनी सभी परेशानियों से हमेशा-हमेशा के लिए मुक्ति मिल सकती है।

कृष्ण जी की पूजा का शुभ मुहूर्त क्या है?

पंचांग के अनुसार, भादो के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि का आरंभ इस बार 25 अगस्त 2024 को शाम 06:09 मिनट से हो गया है, जिसका समापन 26 अगस्त को शाम 04:49 मिनट पर होगा। ऐसे में उदयातिथि के आधार पर आज यानी 26 अगस्त 2024 को जन्माष्टमी का व्रत रखा जाएगा और कल यानी 27 अगस्त 2024 को दही हांडी का पर्व मनाया जाएगा। 26 अगस्त को कृष्ण जी की पूजा का शुभ मुहूर्त आज रात 12:01 मिनट से लेकर देर रात 12 बजकर 45 मिनट तक है।

ये भी पढ़ें- Janmashtami 2024: श्री कृष्ण से मनचाहा फल पाने के लिए आज राशि अनुसार करें पूजा, जल्द मिलेगी खुशखबरी!

महामंत्रों का महत्व

हरे कृष्ण हरे कृष्ण, कृष्ण कृष्ण हरे हरे, हरे राम हरे राम, राम राम हरे हरे... ये 16 शब्दों का कृष्ण मंत्र है। जो देवता से साधक की आत्मा को जोड़ता है। इस मंत्र के जाप से मन पर नियंत्रण पाया जा सकता है। यदि कोई व्यक्ति सच्चे मन से इस मंत्र का आज 16 बार जाप करता है, तो उसे अपनी सभी परेशानियों से छुटकारा मिल जाता है। साथ ही मानसिक शांति मिलेगी। इसके अलावा मोक्ष की भी प्राप्ति हो सकती है।

ॐ देवकीनन्दनाय विद्महे वासुदेवाय धीमहि तन्नो कृष्ण: प्रचोदयात... इस मंत्र के जाप से ज्ञान और बुद्धि की प्राप्ति होती है। साथ ही जीवन में चल रही परेशानियों से मुक्ति मिलती है। आत्मविश्वास और साहस बढ़ता है। घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है।

देवकीसुत गोविन्द वासुदेव जगत्पते, देहि मे तनयं कृष्ण त्वामहं शरणं गत... जो व्यक्ति इस मंत्र का जाप आज सच्चे मन से करता है, उसकी बुद्धि का विकास होता है। इसका मंत्र का जाप आप वैजयंती या तुलसी की माला से कर सकते हैं। इससे स्वास्थ्य में सुधार होगा। साथ ही जीवन में चल रही परेशानियां भी खत्म हो जाएंगी।

जन्माष्टमी के दिन भगवान कृष्ण को प्रसन्न करने के अन्य उपायों के बारे में यदि आप जानना चाहते हैं, तो इसके लिए ये वीडियो जरूर देखें।

ये भी पढ़ें- Janmashtami को रात 12 बजे करें ये 5 काम, श्रीकृष्ण के आशीर्वाद से हर इच्छा होगी पूरी!

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App
Tags :