होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Kaalchakra: आज करवा चौथ पर आपके शहर में कब निकलेगा चांद? पंडित सुरेश पांडेय से जानें चंद्रोदय का सही समय

Kaalchakra News24 Today: करवा चौथ का व्रत आज यानी रविवार 20 अक्टूबर 2024 को रखा जा रहा है। करवा चौथ का व्रत रात में चंद्र देव की पूजा करने के बाद खोला जाता है। चलिए पंडित सुरेश पांडेय से जानते हैं आज किस शहर में किस समय चांद निकलेगा।
10:21 AM Oct 20, 2024 IST | Nidhi Jain
जानें आज कब निकलेगा चांद...
Advertisement

Kaalchakra News24 Today, Pandit Suresh Pandey: सुहागिन महिलाओं के लिए करवा चौथ के व्रत का विशेष महत्व है। धार्मिक मान्यता के अनुसार, जो महिलाएं पूरी निष्ठा से ये व्रत रखती हैं, उनके पति की आयु बढ़ती है। इसी के साथ कपल के बीच प्रेम भी बढ़ता है। करवा चौथ का व्रत सूरज निकलने से लेकर चांद निकलने तक पूरे दिन रहता है। सुबह देवी-देवताओं की पूजा करने के बाद शाम में चंद्र देव और देवी करवा की पूजा की जाती है। वहीं रात में जब चांद निकल जाता है, तो चंद्र देव को पानी से अर्घ्य दिया जाता है। छलनी से चांद को देखा जाता है और फिर पति को भी छलनी से देखते हैं। इसके बाद पति के हाथों से पानी पीकर व्रत खोला जाता है।

Advertisement

हालांकि हर शहर में चांद निकलने का समय एक दूसरे से अलग होता है। कहीं एक या दो मिनट पहले चांद निकलता है, तो कहीं कुछ समय बाद चांद दिखाई देता है। आज के कालचक्र में पंडित सुरेश पांडेय आपको बताने जा रहे हैं कि इस साल करवा चौथ का चांद किस शहर में किस समय निकलेगा। इसी के साथ आपको देवी-देवताओं की पूजा का शुभ मुहूर्त भी पता चलेगा।

करवा चौथ की पूजा का शुभ मुहूर्त क्या है?

हर साल करवा चौथ का व्रत कार्तिक माह में आने वाली कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि के दिन रखा जाता है। इस बार चतुर्थी तिथि का आरंभ सुबह 6 बजकर 25 मिनट से हो गया है, जिसका समापन रात 7 बजकर 54 मिनट पर होगा। इसी वजह से आज यानी 20 अक्टूबर 2024 को देशभर में करवा चौथ का पर्व मनाया जा रहा है।

करवा चौथ की पूजा का शुभ मुहूर्त आज कुल 1 घंटे 16 मिनट तक ही है। आज शाम 5 बजकर 46 मिनट से लेकर रात 7 बजकर 2 मिनट के बीच आप देवी-देवताओं की पूजा कर सकते हैं।

Advertisement

ये भी पढ़ें- Zodiac Sign: दिवाली से पहले इन 3 राशियों का निकलेगा दिवाला! चंद्रमा-गुरु की युति से बना गजकेसरी योग

कब होगा चंद्रोदय?

यदि आप जानना चाहते हैं कि करवा चौथ के व्रत का पारण कैसे करना चाहिए, तो इसके लिए ये वीडियो जरूर देखें। 

ये भी पढ़ें- Karwa Chauth 2024: करवा चौथ पर भद्रा का साया कब? जानें पूजा का सही मुहूर्त

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App
Advertisement
Tags :
AstrologykaalchakraKaalchakra news24Kaalchakra todaykarwa chauthkarwa chauth 2024Pandit Suresh Pandey
Advertisement
Advertisement