होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Kaalchakra: श्राद्ध में 12 राशियों को प्राप्त होगी पूर्वजों की विशेष कृपा! पंडित सुरेश पांडेय से जानें पूजा के निमय-महत्व

Kaalchakra News24 Today: पितृ पक्ष का आरंभ 17 सितंबर से हो गया है, जिसका समापन 2 अक्टूबर 2024 को सर्वपितृ अमावस्या के दिन होगा। इस दौरान विशेष नियमों का पालन करना जरूरी होता है, जिसके बारे में आज पंडित सुरेश पांडेय बताने जा रहे हैं। इसी के साथ आपको आज के कालचक्र में श्राद्ध में दान करने के महत्व और लाभ के बारे में भी जानने को मिलेगा।
11:47 AM Sep 20, 2024 IST | Nidhi Jain
कालचक्र
Advertisement

Kaalchakra News24 Today, Pandit Suresh Pandey: सनातन धर्म में पितृपक्ष यानी श्राद्ध को पूर्वजों और पितरों को प्रसन्न करने के लिए उत्तम समय माना गया है। माना जाता है कि इस समय पूर्वजों और पितरों की पूजा, तर्पण और श्राद्ध करने से उनकी आत्मा को शांति मिलती है। जब कुल के पूर्वज और पितर खुश व संतुष्ट होते हैं, तो वो अपनी कृपा परिवार के हर एक सदस्य के ऊपर बनाकर रखते हैं, जिनके आशीर्वाद से वंश आगे बढ़ता है। परिवारवालों की आर्थिक स्थिति मजबूत रहती है।

Advertisement

हालांकि इस दौरान कुछ विशेष नियमों का पालन करना जरूरी होता है, जिसके बाद ही श्राद्ध पूजा को सफल माना जाता है। इसके अलावा इस समय शास्त्रों में बताए गए उपायों को सच्चे मन से करके पितरों और पूर्वजों को प्रसन्न किया जा सकता है।

आज के कालचक्र में पंडित सुरेश पांडेय आपको श्राद्ध पूजा के महत्व, नियम और लाभ के बारे में बताने जा रहे हैं। इन नियमों का पालन यदि 12 राशियों के जातक करते हैं, तो उनके ऊपर सदा पूर्वजों और पितरों का आशीर्वाद बना रहेगा।

श्राद्ध के नियम

ये भी पढ़ें- Pitru Paksha 2024: श्राद्ध का खाना घर पर नहीं बना पा रहे हैं तो क्या करें? जानें खाने से जुड़े जरूरी नियम

Advertisement

तर्पण के नियम

श्राद्ध में दान करने के लाभ

श्राद्ध पूजा से जुड़े अन्य नियमों के बारे में यदि आप जानना चाहते हैं, तो इसके लिए ये वीडियो जरूर देखें।

ये भी पढ़ें- Weekly Panchang 20 to 26 September 2024: पितृ पक्ष, बुध-गुरु गोचर से लेकर 7 दिन के राहुकाल का समय; पढ़ें साप्ताहिक पंचांग

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App
Advertisement
Tags :
AstrologykaalchakraKaalchakra news24Kaalchakra todayPandit Suresh PandeyPitru Paksha 2024Pitru Paksha Niyam
Advertisement
Advertisement