खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Kaalchakra Today: सावन में किसको होगा फायदा और कौन रहेगा परेशान? पंडित सुरेश पांडेय से जानें शिव जी को प्रसन्न करने के उपाय

Kaalchakra News24 Today: आज से सावन के पावन महीने की शुरुआत हो चुकी है। इस दौरान व्रत रखने और देवी-देवताओं की उपासना करने से साधक को विशेष लाभ मिलता है। चलिए पंडित सुरेश पांडेय से जानते हैं सावन में शिव जी को प्रसन्न करने के उपायों के बारे में।
12:00 PM Jul 22, 2024 IST | Nidhi Jain
शिवलिंग की पूजा करने के नियम
Advertisement

Kaalchakra News24 Today, Pandit Suresh Pandey: हिंदू पंचांग के अनुसार, 22 जुलाई 2024 यानी आज से सावन के पवित्र माह की शुरुआत हो रही है, जिसका समापन अगले महीने 19 अगस्त दिन सोमवार को होगा। श्रावण कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि आज दोपहर 1 बजकर 11 मिनट तक रहेगी। इसके बाद द्वितीया तिथि का आरंभ होगा। हालांकि आज के दिन प्रीति योग और आयुष्मान योग का संयोग भी बन रहा है। सावन के दौरान भगवान शिव और शिवलिंग की पूजा करने का विशेष महत्व है। आज के कालचक्र में पंडित सुरेश पांडेय आपको सावन में शिव जी, शिवलिंग और देवी पार्वती की पूजा विधि, नियम और उन्हें प्रसन्न करने के उपायों के बारे में बताएंगे।

Advertisement

शिवलिंग की पूजा करने का महत्व

सावन के दौरान शिवलिंग की पूजा करने का विशेष महत्व है। शिवलिंग के मूल में ब्रह्मा, मध्यम में भगवान विष्णु और ऊपरी भाग में प्रणव रूप में भगवान शिव विराजमान होते हैं। वहीं लिंग की वेदी को मां पार्वती और लिंग महादेव को माना जाता है। इसलिए जो व्यक्ति लिंग के साथ वेदी की पूजा करता है, उसे शिव जी और देवी पार्वती दोनों की पूजा का लाभ मिलता है।

सावन के दौरान आप अपने घर में भी शिवलिंग को स्थापित कर सकते हैं। लेकिन घर में स्थापित किया जाने वाला शिवलिंग ज्यादा बड़ी नहीं होना चाहिए। इसके अलावा घर के किसी अंधेरे या बंद स्थान में भी शिवलिंग न रखें। यदि कोई व्यक्ति सावन में विधि विधान से पूजा करता है और शिवलिंग पर धतूरा, फूल-फल और भांग को अर्पित करता है, उसके घर में सदा धन-धान्य का वास होता है।

ये भी पढ़ें- सावन पर बने अद्भुत संयोग में 5 राशियां होंगी मालामाल! 3 साल बाद भानु सप्तमी पर होगी शिव जी की कृपा

Advertisement

सावन के अचूक उपाय

शिव जी और शिवलिंग पर क्या नहीं चढ़ाना चाहिए?

सावन में शिव जी को प्रसन्न करने के अन्य उपायों के बारे में जानने के लिए ये वीडियो जरूर देखें।

ये भी पढ़ें- Sawan 2024: 71 साल बाद शिव जी होने जा रहे हैं इन 5 राशियों पर मेहरबान! सावन पर बना ये महासंयोग

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक और ज्योतिष शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Advertisement
Tags :
kaalchakrakaalchakra news 24Kaalchakra todayPandit Suresh PandeySawan 2024Shiv Ji Ke Upay
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement