होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Kaalchakra: सपने में पितरों का दिखना शुभ या अशुभ? जानें पंडित सुरेश पांडेय से

Kaalchakra News24 Today: सोते समय हर एक व्यक्ति को सपने आते हैं, जिनका गहरा संबंध जीवन में आने वाली परिस्थितियों से होता है। खासतौर पर श्राद्ध के दौरान पितरों व पूर्वजों का सपने में दिखाई देना खास होता है। चलिए पंडित सुरेश पांडेय से जानते हैं किन-किन परिस्थितियों में पितरों का दिखाई देना अशुभ और शुभ होता है।
11:04 AM Sep 23, 2024 IST | Nidhi Jain
सपने में क्यों दिखाई देते हैं पूर्वज?
Advertisement

Kaalchakra News24 Today, Pandit Suresh Pandey: सनातन धर्म के लोगों के लिए श्राद्ध यानी पितृपक्ष के 16 दिनों का विशेष महत्व है। इस दौरान पितरों व पूर्वजों की आत्मा की शांति के लिए तर्पण, श्राद्ध और पिंडदान किया जाता है। धार्मिक मान्यता के अनुसार, यदि पितर श्राद्ध की पूजा को स्वीकार करते हैं या आपसे कुछ कहना चाहते हैं, तो ऐसे में वो कुछ संकेत देते हैं। सपने में भी पितरों का दिखाई देना एक अहम संकेत है।

Advertisement

खासतौर पर श्राद्ध के दौरान सपने में यदि आपको पितर दिखाई देते हैं, तो इसका मतलब है कि वो आपसे कुछ कहना चाहते हैं। या तो वो आपको कोई शुभ संकेत दे रहे हैं या फिर किसी अनहोनी घटना के लिए सचेत कर रहे हैं। इसलिए पितरों के इन संकेतों को पहचानना बहुत जरूरी है। आज के कालचक्र में पंडित सुरेश पांडेय आपको बताने जा रहे हैं कि कब-कब पितरों का सपने में दिखाई देना शुभ और अशुभ होता है।

दूर से खड़े होकर देखना

सपने में पितर यदि आपको दूर से खड़े होकर सिर्फ देख रहे हैं, तो इसका मतलब है कि आपके घर में खुशियों का आगमन होने वाला है। शादी, बच्चे का जन्म या कोई और शुभ कार्य आपके घर में हो सकता है।

ये भी पढ़ें- Sarva Pitru Amavasya 2024: सर्वपितृ अमावस्या पर इस मुहूर्त में करें तर्पण, पूर्वज होंगे प्रसन्न! जानें तिथि

Advertisement

पितरों को कोई वस्तु देना

स्वप्न शास्त्र के अनुसार, सपने में यदि आपके पितर आपको कुछ दे रहे हैं, तो इसका अर्थ है कि जल्द ही आपको शुभ समाचार सुनने को मिल सकता है। जीवन में आपको ऊंचा मुकाम हासिल हो सकता है। वहीं सपने में आप अपने पितरों को कोई वस्तु दे रहे हैं, तो इसका मतलब है कि आपके जीवन से खुशियां जा रही हैं। आने वाले समय में भाग्य आपका साथ नहीं देगा।

पितरों के साथ दुर्घटना होना 

सपने में एक साथ बहुत सारे पितरों का दिखाई देना अशुभ होता है। इस सपने का अर्थ है कि घर में किसी सदस्य की सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। इसके अलावा सपने में किसी पितर के साथ दुर्घटना होना या उनकी सेहत खराब होते हुए देखना शुभ होता है। इसका मतलब है कि आपके जीवन में आने वाला संकट टल गया है।

पितरों का पानी मांगना

सपने में पितरों का आपसे कुछ मांगना अशुभ होता है। यदि आपके पितर व पूर्वज आपसे पानी मांग रहे हैं, तो इसका मतलब है कि वो अतृप्त हैं। ऐसे में उनकी आत्मा की शांति के लिए पूजा जरूर करें।

सपने में यदि आपको अपने पितर खुश, दुखी या रोते हुए दिखाई देते हैं, तो उनका अर्थ जानने के लिए ये वीडियो जरूर देखें।

ये भी पढ़ें- Gochar 2024: 1 अक्टूबर तक लग्जरी लाइफ जिएंगी ये 3 राशियां! संपत्ति-धन के कारक ग्रह की बदलेगी चाल

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Ancestors DreamkaalchakraKaalchakra news24Kaalchakra todayPandit Suresh PandeyPitru Paksha 2024Swapna Shastra
Advertisement
Advertisement