Advertisement

कछुए वाली अंगूठी पहनते हैं तो भूलकर भी न करें ये 7 गलतियां, रातों रात हो सकते हैं कंगाल!

Tortoise Ring Benefits: कभी न कभी आपने लोगों को कछुए की अंगूठी को धारण करते हुए तो देखा होगा। लेकिन क्या आपको पता है कि यदि आप कछुए की अंगूठी को विधि अनुसार धारण नहीं करते हैं, तो इसके कारण आपकी आर्थिक स्थिति खराब हो सकती है। ऐसे में इसे धारण करने से जुड़े नियमों के बारे में जानना बेहद जरूरी है, जिनके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

क्या आप भी पहनते हैं कछुए की अंगूठी?

Tortoise Ring Benefits: वैदिक ज्योतिष शास्त्र में कई ऐसे उपायों के बारे में बताया गया है, जिन्हें अपनाने से व्यक्ति को अपनी सभी समस्याओं से हमेशा-हमेशा के लिए मुक्ति मिल सकती है। इसी में से एक है कछुए की अंगूठी को धारण करना। मान्यता है कि जो लोग पूरी विधि से कछुए की अंगूठी को धारण करते हैं, उन्हें धन की देवी मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है। जिन लोगों के ऊपर माता लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है, उनके घर-परिवार में कभी भी सुख-शांति, समृद्धि, धन-धान्य और खुशहाली की कमी नहीं रहती है। लेकिन अंगूठी को धारण करते समय कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। नहीं तो इसका नकारात्मक प्रभाव भी व्यक्ति को झेलना पड़ता है। चलिए जानते हैं कछुए की अंगूठी को धारण करने से जुड़े नियमों के बारे में।

किन राशियों के लोगों को पहननी चाहिए अंगूठी?

वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, कछुए की अंगूठी मकर राशि और वृषभ राशि के जातकों के लिए मंगलकारी होती है। इन दोनों ही राशियों के जातक यदि पूरी विधि के साथ कछुए की अंगूठी को धारण करते हैं, तो उन्हें सदा के लिए धन की कमी से छुटकारा मिल सकता है।

ये भी पढ़ें- अगस्त में 2 शनि प्रदोष व्रत से इन 3 राशियों को होगा बंपर धन लाभ, रातों रात चमकेगी किस्मत!

किस धातु से बनी अंगूठी पहननी चाहिए?

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, चांदी से बनी कछुए की अंगूठी ही पहननी चाहिए। किसी और धातु से बनी कछुए की अंगूठी को पहनने से लाभ नहीं होता है। खासतौर पर सोने से बनी कछुए की अंगूठी को धारण नहीं करना चाहिए।

किस दिन धारण करनी चाहिए रिंग?

कछुए की अंगूठी को धारण करने से धन से जुड़ी समस्याएं कम होती हैं। धार्मिक मान्यता के अनुसार, धन की प्राप्ति के लिए माता लक्ष्मी की पूजा करना शुभ होता है। शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी को समर्पित होता है। इसलिए शुक्रवार के दिन कछुए की अंगूठी को पहनना अतिशुभ माना जाता है।

किस उंगली में पहननी चाहिए अंगूठी?

कछुए की अंगूठी को सीधे हाथ में धारण करना चाहिए। इसे आप सीधे हाथ की बीच वाली उंगली में पहन सकते हैं।

कछुए का मुंह किस तरफ होना चाहिए?

ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि कछुए की अंगूठी को हमेशा उस तरह से पहनना चाहिए कि उसका मुंह आपकी तरफ हो। इससे आपकी तरफ सकारात्मकता आकर्षित होगी, जिससे जीवन में सुख-शांति, समृद्धि, खुशहाली, वैभव और धन-धान्य का वास होगा।

कछुए की अंगूठी पहनने के नियम

कछुए की अंगूठी को पहनने से पहले उसे गंगाजल या कच्चे दूध से शुद्ध कर लेना चाहिए। कम से कम एक घंटे के लिए दूध या गंगाजल में डालकर उसे छोड़ दें। एक घंटे के बाद उसे इसमें से निकालकर घर के मंदिर में धन की देवी मां लक्ष्मी की मूर्ति या तस्वीर के सामने रख दें। इसके बाद माता लक्ष्मी के सामने घी का दीपक जलाएं और फिर श्री सूक्त पाठ का जाप करें। इससे अंगूठी में मौजूद नकारात्मकता खत्म हो जाएगी। इसके बाद आप उसे धारण कर सकते हैं।

किन लोगों को नहीं पहननी चाहिए अंगूठी?

ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि मेष राशि, मीन राशि, कन्या राशि और वृश्चिक राशि के जातकों को कछुए की अंगूठी नहीं पहननी चाहिए। इससे कुंडली में आपके ग्रह प्रभावित हो सकते हैं, जिसके कारण पैसों की कमी का सामना करना पड़ सकता है।

ये भी पढ़ें- Kaalchakra Today: आज पुत्रदा एकादशी पर 12 राशियों का भाग्योदय! पंडित सुरेश पांडेय से जानें उपाय

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App
Tags :