चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Kamada Ekadashi 2024: कब है कामदा एकादशी का व्रत, जानें शुभ तिथि, मुहूर्त व महत्व

Kamada Ekadashi 2024 Date: वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को कामदा एकादशी का व्रत रखा जाता है। मान्यता है कि इस दिन जो लोग व्रत रखते हैं उन पर भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की कृपा होती है। तो आइए आज इस खबर में जानते हैं कि कामदा एकादशी का व्रत कब है, शुभ तिथि और महत्व क्या है।
08:41 AM Apr 14, 2024 IST | Raghvendra Tiwari
Advertisement

Kamada Ekadashi 2024 Date: सनातन धर्म में एकादशी का पर्व बहुत ही शुभ और महत्वपूर्ण माना जाता है। मान्यता है कि एकादशी के दिन भगवान विष्णु की विधि-विधान से पूजा की जाती है साथ ही उपासना भी की जाती है। जो लोग सच्चे मन और श्रद्धा से भगवान विष्णु की पूजा करते हैं, उनकी सारी मनोकामना पूर्ण हो जाती है और जीवन की सारी समस्याएं भी दूर हो जाती हैं। साथ ही जीवन में सुख-समृद्धि आती है।

Advertisement

बता दें कि साल में कुल 24 एकादशी का व्रत रखे जाते हैं। जिसमें से एक है कामदा एकादशी का व्रत। वैदिक पंचांग के अनुसार, कामदा एकादशी का व्रत चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को कामदा एकादशी व्रत रखा जाता है। कामदा एकादशी का व्रत भगवान विष्णु को समर्पित है। तो आज इस खबर में जानेंगे कि कामदा एकादशी का व्रत कब रखा जाएगा? साथ ही शुभ मुहूर्त और एकादशी का महत्व क्या है?

कामदा एकादशी व्रत की तिथि और मुहूर्त

वैदिक पंचांग के अनुसार,  कामदा एकादशी का व्रत चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को रखा जाएगा। एकादशी तिथि की शुरुआत 18 अप्रैल को शाम 5 बजकर 31 मिनट पर हो रही है और समाप्ति 19 अप्रैल को रात्रि 8 बजकर 04 मिनट पर हो जाएगी। बता दें कि सनातन धर्म में उदया तिथि का मान्य होता है। उदया तिथि के अनुसार, कामदा एकादशी का व्रत 19 अप्रैल दिन शुक्रवार को रखा जाएगा।

कामदा एकादशी का महत्व

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, कामदा एकादशी का व्रत रखने से सारी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं और घर में सुख-समृद्धि के साथ जीवन में खुशियां आती हैं। भगवान विष्णु अपने भक्तों पर प्रसन्न रहते हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, जो लोग कामदा एकादशी के दिन व्रत रखते हैं, उनको अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है। साथ ही भगवान विष्णु के साथ माता लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलता है।

Advertisement

जो लोग कामदा एकादशी के दिन भगवान विष्णु के साथ माता लक्ष्मी की उपासना करते हैं उनके जीवन में धन, वैभव, सुख, शांति, सौभाग्य और समृद्धि प्राप्त होता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, कामदा एकादशी के दिन दान-पुण्य करना बेहद शुभ माना गया है।

यह भी पढ़ें-  आज इन राशि के लोगों को मिल सकती है नई नौकरी

यह भी पढ़ें- Ashtami 2024: कब है मासिक दुर्गाष्टमी? जानें शुभ तिथि, मुहूर्त और महत्व

यह भी पढ़ें- 10 दिन बाद नई गाड़ी खरीद सकते हैं ये 3 राशि वाले लोग, मंगल कराएंगे ऐशो-आराम

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। कोई भी उपाय करने से पहले ज्योतिष की सलाह जरूर लें।

Advertisement
Tags :
AstrologyEkadashi 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement