खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Kanwar Yatra 2024: श्रावणी यात्रा में 'दांडी कांवड़' है सबसे कठिन, नियम जानकर उड़ जाएंगे होश

Kanwar Yatra 2024: 22 जुलाई से सावन के पवित्र माह के शुरू होते ही शिव भक्तों की श्रावणी कांवड़ यात्रा भी शुरू हो गई है। आइए जानते हैं, कांवड़ यात्रा कितने प्रकार के होते हैं, इनमें सबसे कठिन यात्रा कौन-सी है और उसके नियम क्या हैं?
03:35 PM Jul 22, 2024 IST | Shyam Nandan
Advertisement

Kanwar Yatra 2024: भगवान शिव को समर्पित सावन माह में बहुत से शिव भक्त और श्रद्धालु कांवड़ यात्रा करते हैं। इस यात्रा के यात्री जिसे 'कांवड़िया' कहते हैं, पवित्र नदियों, जैसे गंगा, नर्मदा, शिप्रा और गोदावरी से कांवड़ पर जल ढोकर अपने-अपने क्षेत्रों के शिवधाम में शिवलिंग का अभिषेक करते हैं। मान्यता है कि सावन माह में कांवड़ यात्रा से शिवजी कृपा से हर मनोकामना पूरी हो जाती हैं। आइए जानते है, 'कांवड़ यात्रा' कितने प्रकार की होती हैं और किस कांवड़ के नियम बेहद कठिन होते हैं?

Advertisement

चार तरह की होती हैं कांवड़ यात्रा

पौराणिक कथाओं के अनुसार, भगवान परशुराम को पहला कांवड़ यात्री माना जाता है। उन्होंने गढ़मुक्तेश्वर से कांवड़ पर गंगाजल लेकर बागपत जिले में स्थित पुरा महादेव मंदिर में शिवजी का जलाभिषेक किया था। बाद में रावण ने भी यहां से कांवड़ यात्रा की थी और पुरा महादेव का अभिषेक किया था। समय के साथ आज कांवड़ यात्रा का स्वरूप बेहद बदल गया है। आधुनिकता के नाम पर आज इस भक्तिमय यात्रा में डीजे कांवड़ जैसे रूप भी दिखते हैं। लेकिन यह मान्य कांवड़ यात्रा नहीं है। धार्मिक ग्रंथों के मुताबिक कांवड़ यात्रा 4 प्रकार के होते हैं।

सामान्य कांवड़ यात्रा: यह यात्रा पूरी तरफ पैदल की जाती है, जिसमें कांवड़ यात्रा के सामान्य नियमों का पालन करते हुए कांवड़िया अपनी सुविधानुसार खाते-पीते और आराम करते हुए गंतव्य शिवधाम तक पहुंचते हैं।

खड़ी कांवड़ यात्रा: खड़ी कांवड़ यात्रा सामान्य कांवड़ यात्रा से कठिन होती है, जिसमें कांवड़ को जमीन पर नहीं रख सकते और लगातार चलना होता है। आराम करने की स्थित में कोई दूसरा कांवड़िया कांवड़ लेकर चलने की स्थिति में हिलता रहता है।

Advertisement

डाक कांवड़ यात्रा: यह एक कठिन डाक कांवड़ यात्रा है, जिसमें कांवड़िया बिना मल-मूत्र का त्याग किए लगातार तेज गति से चलते या दौड़ते हुए गंतव्य शिवधाम में जलाभिषेक के बाद ही दम लेते हैं।

दांडी कांवड़ यात्रा: दांडी यात्रा को ‘दंडप्रणाम कांवड़ यात्रा’ भी कहते हैं। यह सबसे कठिन कांवड़ यात्रा है, जिसे पूरा करने में हफ्ते या महीने लग सकते हैं।

दांडी कांवड़ यात्रा के नियम

दांडी कांवड़ यात्रा शारीरिक ताकत से नहीं बल्कि मानसिक दृढ़ता से की जाती है। हां, स्वस्थ होना बेहद जरूरी है। दांडी कांवड़ यात्रा के कुछ नियम बेहद सख्त हैं। इस यात्रा में श्रद्धालु गंगा घाट से शिव मंदिर तक दंडवत प्रणाम करते हुए यानी जमीन पर लेटकर अपनी हाथों सहित कुल लंबाई को मापते हुए आगे बढ़ता जाता है। यह सबसे महत्वपूर्ण नियम है।

ये भी पढ़ें: हथेली पर दिखें ये रेखाएं और चिह्न तो नसीब में पैसा ही पैसा, सफलता भी चूमेगी आपके कदम

ये भी पढ़ें: क्यों नहीं होता राम कथा में उनकी बहन का जिक्र, चार भाइयों में कभी किसी ने नहीं ली सुध, जानें क्या है कहानी

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित हैं और केवल जानकारी के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Advertisement
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement