खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Kark Sankranti: 16 जुलाई को करें ये 3 उपाय, सूर्य देव की विशेष कृपा से मिलेगी सफलता!

Kark Sankranti: साल 2024 में 16 जुलाई को कर्क संक्रांति मनाई जाएगी। मान्यता है कि अगर कोई व्यक्ति इस दिन सूर्य देव की आराधना करने के बाद कुछ उपाय करता है, तो उसे देवता की विशेष कृपा प्राप्त होती है। चलिए जानते हैं भगवान सूर्य को प्रसन्न करने के खास उपायों के बारे में।
01:13 PM Jul 01, 2024 IST | Nidhi Jain
Advertisement

Kark Sankranti: वैदिक ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि जब सूर्य देव किसी राशि में गोचर करते हैं, तो उस समय उस राशि से संबंधित सूर्य की संक्रांति होती है। वर्तमान में सूर्य देव मिथुन राशि में विराजमान हैं। आज से 15 दिन बाद यानी 16 जुलाई 2024 को सुबह 11 बजकर 29 मिनट पर सूर्य देव मिथुन राशि में से निकलकर कर्क राशि में प्रवेश करेंगे, जिसे सूर्य की कर्क संक्रांति के नाम से जाना जाएगा।

Advertisement

सूर्य की कर्क संक्रांति यानी कर्क संक्रांति के दिन खासतौर पर सूर्य देवता की पूजा की जाती है। इसी के साथ किसी पवित्र में सन्ना और जरूरतमंद लोगों को दान करना शुभ होता है। इसके अलावा इस दौरान कुछ विशेष उपाय करने से कुंडली में सूर्य मजबूत होता है। मान्यता है कि जब किसी व्यक्ति की कुंडली में सूर्य मजबूत होता है, तो उसे जीवन में हर काम में सफलता मिलती है। इसके अलावा घर-परिवार में भी सुख-शांति और समृद्धि का वास होता है।

ये भी पढ़ें- कर्क संक्रांति पर बन रहे हैं 2 शुभ योग, इन 5 राशियों का करियर-कारोबार छुएगा बुलंदियां!

सूर्य देव को प्रसन्न करने के उपाय

Advertisement

कर्क संक्रांति पर स्नान-दान का महत्व

कर्क संक्रांति के दिन किसी पवित्र नदी में स्नान करना शुभ होता है। इससे व्यक्ति को अपने पापों से मुक्ति मिलती है। साथ ही घर-परिवार में सुख-शांति का वास होता है। इसके अलावा इस दिन गरीब, असहाय व जरूरतमंद लोगों को दान देना भी शुभ होता है। इससे कुंडली में ग्रहों की स्थिति मजबूत होती है, जिससे तरक्की मिलने की संभावना बढ़ जाती है।

ये भी पढ़ें- Masik Shivratri: 5 राशियों पर मेहरबान होंगे भोलेनाथ, महासंयोग से चमकेगी किस्मत!

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष शास्त्र पर आधारित हैं और केवल जानकारी के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Advertisement
Tags :
Astro Newskark sankrantiSurya Devta
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement