होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Kartik Maas 2024: करवा चौथ, धनतेरस, छठ पूजा और दिवाली कब? देखें कार्तिक माह के व्रत-त्योहार की पूरी लिस्ट

Kartik Maas 2024: हिंदू पंचांग के आठवें माह यानी कार्तिक मास को काफी शुद्ध और पवित्र माना जाता है। मान्यता है कि इस दौरान पूजा-पाठ और व्रत करने से साधक को विशेष फल की प्राप्ति होती है। चलिए जानते हैं साल 2024 में कार्तिक माह कब से शुरू हो रहा है और इस दौरान कौन-कौन से व्रत-त्योहार आएंगे।
09:32 AM Sep 24, 2024 IST | Nidhi Jain
कार्तिक मास 2024
Advertisement

Kartik Maas 2024: कार्तिक माह को भगवान विष्णु का प्रिय महीना माना जाता है। इस दौरान विष्णु जी योग निद्रा से जागते हैं। इसलिए कार्तिक माह में भगवान विष्णु और धन की देवी माता लक्ष्मी की उपासना करने से साधक को विशेष फल की प्राप्ति होती है। देश के कई राज्यों में कार्तिक माह को देव पक्ष के नाम से भी जाना जाता है। कार्तिक माह में पवित्र नदी में स्नान, जरूरतमंद लोगों को दान और तुलसी पूजा करना अच्छा माना जाता है। मान्यता है कि देवी-देवताओं के आशीर्वाद से सभी तरह के कष्टों से छुटकारा मिलता है और जीवन में खुशियां बनी रहती हैं।

Advertisement

हर साल कार्तिक माह में कई अहम व्रत-त्योहार आते हैं, जिस दिन पूजा-पाठ करने से साधक को भगवान की विशेष कृपा प्राप्त होती है। आइए जानते हैं इस बार कार्तिक मास कब से लेकर कब तक है। इसी के साथ आपको इस दौरान आने वाले प्रत्येक व्रत-त्योहार की सही तिथि के बारे में भी जानने को मिलेगा

कब शुरू होगा कार्तिक माह?

ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार, हर साल कार्तिक माह अक्टूबर से नवंबर के बीच आता है। इस साल कार्तिक मास 18 अक्टूबर से लेकर 15 नवंबर तक रहेगा। इस दौरान करवा चौथ, धनतेरस, कार्तिक अमावस्या, छठ पूजा से लेकर दीवाली का त्योहार मनाया जाएगा।

ये भी पढ़ें- Krishna Temple: कान्हा का ऐसा मंदिर जहां तेज बोलने से नाराज हो जाते हैं भगवान! घंटियां बजाना भी है मना

Advertisement

कार्तिक माह के प्रमुख व्रत-त्योहार

ये भी पढ़ें- सूर्य-गुरु की मेहरबानी से 5 राशियों का गोल्डन टाइम शुरू, करियर-कारोबार में तरक्की के योग!

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App
Advertisement
Tags :
AstrologyKartik MaasKartik Maas 2024Vrat Tyohar 2024
Advertisement
Advertisement