होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Karwa Chauth 2024: करवा चौथ व्रत की सरगी में क्या-क्या होना चाहिए? जानें महत्व और नियम

Karwa Chauth 2024: करवा चौथ के व्रत को अखंड सौभाग्य प्रदान करने वाला उपवास माना जाता है, जिसका आरंभ सरगी खाकर होता है। चलिए जानते हैं करवा चौथ व्रत की सरगी में किन-किन चीजों का होना जरूरी होता है।
02:47 PM Oct 10, 2024 IST | Nidhi Jain
इन चीजों के बिना है अधूरी सरगी!
Advertisement

Karwa Chauth 2024: करवा चौथ के व्रत का सुहागिन महिलाओं के लिए खास महत्व है। इस पावन दिन महिलाएं अपने पति के अच्छे स्वास्थ्य और लंबी आयु के लिए निर्जला उपवास रखती हैं। जो शाम में चंद्र देव की पूजा और उन्हें जल से अर्घ्य देने के बाद पति के हाथ से पानी पीकर खोला जाता है। इसी के साथ इस दिन माता पावर्ती, देवी करवा और भगवान गणेश की भी पूजा-अर्चना की जाती है।

Advertisement

हालांकि करवा चौथ के व्रत का संकल्प लेने से पहले प्रात: काल में सास अपनी बहू को सरगी देती है, जिसे खाने के बाद ही उपवास का आरंभ होता है। करवा चौथ व्रत की सरगी में कुछ चीजों का होना जरूरी होता है, जिनके बिना व्रत की पूजा को अधूरा माना जाता है। चलिए जानते हैं व्रत की सरगी में सास को बहू को कौन-कौन सी चीजें देनी चाहिए।

2024 में करवा चौथ कब है?

वैदिक पंचांग के अनुसार, करवा चौथ का व्रत हर वर्ष आश्विन मास में आने वाली शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि के दिन रखा जाता है। इस साल कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि का आरंभ 20 अक्टूबर को सुबह 06 बजकर 46 मिनट से हो रहा है, जिसका समापन 21 अक्टूबर 2024 को प्रात: काल 04:16 मिनट पर होगा। उदयातिथि के आधार पर 21 अक्टूबर की जगह 20 अक्टूबर को इस साल करवा चौथ का व्रत रखा जाएगा। इस शुभ दिन शाम में देवी करवा, माता पार्वती और भगवान गणेश की पूजा का शुभ मुहूर्त 05 बजकर 46 मिनट से लेकर 07 बजकर 09 मिनट तक है, जबकि चांद शाम बाद 07 बजकर 54 मिनट के आसपास निकल सकता है।

ये भी पढ़ें- Karwa Chauth 2024: पति-पत्नी के बीच बढ़ेगा प्यार! करवा चौथ पर राशि अनुसार पहनें कपड़े

Advertisement

व्रत की सरगी में क्या-क्या होना चाहिए?

सरगी के माध्यम से सास अपनी बहू को अच्छे स्वास्थ्य और सुहाग का आशीर्वाद देती हैं, जिसमें बिंदी, झुमके, हार, बालों के फूल, चूड़ियां, अंगूठियां, बाजूबंद, पायल, कमरबंद, काजल, मेहंदी, बिछिया, चंदन, ऊपरी वस्त्र, निचला वस्त्र, इत्र यानी 16 श्रृंगार का सामान होना चाहिए। इसके अलावा फल, मिठाई, ड्रायफ्रूट्स, खीर और दूध का होना भी जरूरी होता है। सरगी में तला-भुना और तेज मसाले वाली चीजों को शामिल नहीं करना चाहिए। करवा चौथ व्रत के दिन सूर्योदय से पहले प्रात: काल 4 बजे से लेकर 5 बजे के बीच सरगी खा लेनी चाहिए। सास के न होने पर जेठानी या बहन भी घर की बहू को सरगी दे सकती हैं।

क्या अविवाहित जातक रख सकते हैं व्रत?

धार्मिक मान्यता के अनुसार, शादी से पहले गर्लफ्रेंड अपने बॉयफ्रेंड या बॉयफ्रेंड अपनी गर्लफ्रेंड के लिए करवा चौथ का व्रत रख सकते हैं। यहां तक कि सिंगल लोग भी अपने होने वाले पार्टनर के लिए ये व्रत रख सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Karwa Chauth 2024: दूर बैठे पति के लिए कैसे खोलें करवा चौथ का व्रत? जानें 3 आसान तरीके

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Astrologykarwa chauthkarwa chauth 2024
Advertisement
Advertisement