होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Karwa Chauth 2024: चांद निकलने से पहले ही टूट जाए करवा चौथ का व्रत तो क्या करें? जानें धार्मिक नियम

Karwa Chauth 2024: करवा चौथ के व्रत को काफी कठिन माना जाता है, क्योंकि इस उपवास के दौरान अन्न और जल ग्रहण करने की इजाजत नहीं होती है। ऐसे में यदि जाने-अनजाने आपका ये व्रत बीच में ही टूट जाता है, तो कुछ उपाय करके आप अपनी गलती का प्रायश्चित कर सकते हैं। चलिए जानते हैं करवा चौथ व्रत से जुड़े नियमों के बारे में।
09:18 AM Oct 14, 2024 IST | Nidhi Jain
करवा चौथ कब है?
Advertisement

Karwa Chauth 2024: करवा चौथ के व्रत का सुहागिन महिलाओं के लिए खास महत्व है। इस शुभ दिन विवाहित महिलाएं अपने पति के अच्छे स्वास्थ्य और लंबी उम्र के लिए निर्जला व्रत रखती हैं। करवा चौथ का व्रत शाम में चंद्र देवता की पूजा और उन्हें अर्घ्य देने के बाद पति के हाथों से पानी पीकर व मिठाई खाकर खोला जाता है। इसी के साथ देवी पार्वती, माता करवा और भगवान गणेश की पूजा करना भी शुभ माना जाता है।

Advertisement

करवा चौथ का व्रत काफी कठिन होता है, क्योंकि उपवास के दौरान न तो कुछ खाने की इजाजत होती है और न ही पानी पीना होता है। लेकिन अपने पति की लंबी आयु के लिए प्रत्येक सुहागिन महिला ये व्रत खुशी-खुशी रहती है। हालांकि कई बार जाने-अनजाने में ये व्रत खंडित भी हो सकता है। यदि किसी कारणवश आपका भी करवा चौथ का व्रत खंडित हो जाए, तो ऐसे में घबराए नहीं बल्कि कुछ उपाय करके आप अपनी इस गलती को सुधार सकते हैं। चलिए जानते हैं शास्त्रों में बताए गए उन नियमों के बारे में, जिन्हें करने से आप अपनी गलती का प्रायश्चित कर सकते हैं।

साल 2024 में करवा चौथ कब है?

वैदिक पंचांग के अनुसार, हर वर्ष करवा चौथ का व्रत आश्विन मास की शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि के दिन रखा जाता है। इस साल आश्विन की शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि का आरंभ 20 अक्टूबर को सुबह 06 बजकर 46 मिनट से हो रहा है, जिसका समापन अगले दिन 21 अक्टूबर को प्रात: काल 04 बजकर 16 मिनट पर होगा। ऐसे में उदयातिथि के आधार पर इस बार करवा चौथ का व्रत 20 अक्टूबर 2024 को रखा जाएगा। इस पावन दिन देवी-देवताओं की पूजा का शुभ मुहूर्त शाम में 05 बजकर 46 मिनट से लेकर 07 बजकर 09 मिनट तक है, जबकि चांद शाम बाद 07:54 मिनट के आसपास निकल सकता है।

ये भी पढ़ें- Karwa Chauth 2024: पति-पत्नी के बीच बढ़ेगा प्यार! करवा चौथ पर राशि अनुसार पहनें कपड़े

Advertisement

करवा चौथ का व्रत टूट जाए तो क्या करें?

चांद निकलने से पहले ही यदि आपका व्रत टूट जाए यानी आपने गलती से पानी पी लिया या कुछ खा लिया है, तो उसी समय सबसे पहले स्नान करें। स्नान करने के बाद स्वच्छ वस्त्र धारण करें। देवी करवा, भगवान शिव, माता पार्वती और भगवान गणेश से अपनी गलती के लिए माफी मांगे। इसके बाद व्रत को जारी रखें। शाम में पूरे विधि-विधान से चंद्र देवता की उपासना करें और उन्हें जल से अर्घ्य दें। इस दौरान चंद्र देव से अपनी गलती के लिए माफी भी मांगें। व्रत का पारण करने से पहले एक रुद्राक्ष की माला से चंद्र मंत्र और शिव मंत्र का जाप करें।

धार्मिक मान्यता के अनुसार, प्रत्येक दोष से बचने के लिए दान करना सबसे उत्तम उपाय माना जाता है। यदि किसी वजह से आपका करवा चौथ का व्रत टूट जाता है, तो व्रत के दिन अपनी क्षमता अनुसार 16 श्रृंगार के सामान का दान जरूर करें। शास्त्रों में बताया गया है कि यदि कोई महिला सच्चे मन से इन उपाय को करती है, तो उनके व्रत को खंडित नहीं माना जाता है। इसके अलावा चंद्र दोष भी नहीं लगता है।

ये भी पढ़ें- Karwa Chauth 2024: दूर बैठे पति के लिए कैसे खोलें करवा चौथ का व्रत? जानें 3 आसान तरीके

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Astrologykarwa chauthkarwa chauth 2024
Advertisement
Advertisement