होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Karwa Chauth 2024: दूर बैठे पति के लिए कैसे खोलें करवा चौथ का व्रत? जानें 3 आसान तरीके

Karwa Chauth 2024: हर वर्ष कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि के दिन सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए करवा चौथ का व्रत रखती हैं। ये व्रत पति के हाथ से पानी पीकर ही खोला जाता है। लेकिन जिन लोगों का पार्टनर उनसे दूर है, वो भी ये व्रत खोल सकती हैं। चलिए जानते हैं दूर बैठे पति के लिए करवा चौथ का व्रत किन-किन तरीकों से खोला जा सकता है।
10:13 AM Oct 04, 2024 IST | Nidhi Jain
करवा चौथ कब है?
Advertisement

Karwa Chauth 2024: सुहागिन महिलाओं के लिए करवा चौथ के व्रत का खास महत्व है। ये व्रत महिलाएं अपने पति की लंबी आयु, खुशहाल वैवाहिक जीवन और अच्छे स्वास्थ्य के लिए रखती हैं। हालांकि करवा चौथ का व्रत काफी कठिन होता है, क्योंकि उपवास के दौरान अन्न और पानी दोनों को ग्रहण करने की मनाही होती है। ये निर्जला उपवास होता है, जो शाम में चंद्र देव को अर्घ्य देने के बाद ही खोला जाता है। हालांकि आज के समय में पति भी अपनी पत्नी की लंबी आयु और अच्छी सेहत के लिए ये व्रत रखते हैं। शादीशुदा जोड़े के अलावा अविवाहित लोग भी अपने लव पार्टनर के लिए ये व्रत रखते हैं।

Advertisement

करवा चौथ का व्रत शाम में पार्टनर का चेहरा देखने के बाद ही खोला जाता है, लेकिन किसी कारणवश आपका पार्टनर आपके साथ नहीं है या किसी काम के चलते उन्हें आपसे दूर जाना पड़ रहा है, तो ऐसी परिस्थिति में भी आप करवा चौथ का व्रत खोल सकती हैं। चलिए जानते हैं तीन आसान तरीकों के बारे में, जिनके जरिए आप आसानी से दूर बैठे जीवनसाथी या पार्टनर के लिए रखा व्रत खोल सकते हैं।

करवा चौथ कब है?

वैदिक पंचांग के अनुसार, हर साल कार्तिक मास में आने वाली कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि के दिन करवा चौथ का व्रत रखा जाता है। इस बार चतुर्थी तिथि का आरंभ 20 अक्टूबर 2024 को सुबह 06:46 मिनट से हो रहा है, जिसका समापन अगले दिन 21 अक्टूबर 2024 को प्रात: काल 04 बजकर 16 मिनट पर होगा। उदयातिथि के आधार पर 20 अक्टूबर 2024 को करवा चौथ का व्रत रखा जाएगा। इस दिन शाम में पूजा का शुभ मुहूर्त 05:46 मिनट से लेकर 07:09 मिनट तक है। वहीं चांद रात 07:54 बजे के बाद निकल सकता है।

ये भी पढ़ें- Guru Gochar: मई 2025 से 3 राशियों पर गुरु की होगी खास कृपा, चमक जाएगा किस्मत का सितारा!

Advertisement

करवा चौथ का व्रत कैसे खोल सकते हैं?

ये भी पढ़ें- Video: शुक्र-बुध की विशेष कृपा से इस राशि के लोगों को होगा लाभ, नई नौकरी मिलने के हैं योग!

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Astrologykarwa chauth 2024Karwa Chauth Vrat
Advertisement
Advertisement