चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

कबूतर का घर की बालकनी में अंडे देना शुभ या अशुभ, जानें क्या कहता है वास्तु शास्त्र

Pigeon Laying Eggs in Balcony: हिन्दू धर्म में कबूतर को शुभ माना गया है। मान्यता है कि इसका घर में आना घर में खुशियां आने का संकेत देता है। लेकिन बालकनी या घर के किसी हिस्से में कबूतर के अंडे देने को लेकर दो मान्यताएं और विचारधाराएं है। आइए जानते हैं कि इस मामले में भारतीय वास्तु शास्त्र क्या कहता है?
05:13 PM May 07, 2024 IST | Shyam Nandan
हिन्दू धर्म में कबूतर को देवी लक्ष्मी से संबंधित माना गया है।
Advertisement

Pigeon Laying Eggs in Balcony: हिन्दू धर्म में पशु-पक्षियों का घर में आना, कुछ अपवादों को छोड़कर, प्रायः शुभ माना गया है। कबूतरों का घर में आना जहां शुभ माना जाता है, वहीं उसका घर की बालकनी या किसे हिस्से में अंडे देने को लेकर दो मान्यताएं हैं। कुछ लोग मानते हैं कि बालकनी में कबूतर का अंडे देना शुभ होता है, जबकि कुछ लोग मानते हैं कि यह दुर्भाग्य की निशानी है। आइए जानते हैं कि इस मुद्दे पर वास्तु शास्त्र क्या कहता है?

Advertisement

बालकनी में कबूतर का अंडे देना शुभ है या अशुभ

वास्तु के अनुसार कबूतर का संबंध धन की देवी लक्ष्मीजी से है। इसका घर में आना शुभ है, लेकिन घोंसला बनाकर हमेशा के लिए रहना अच्छा नहीं माना जाता है। इसलिए कबूतर को घर में घोंसला नहीं बनाने देना चाहिए। वास्तु शास्त्र में यह भी बताया गया है कि घर आए कबूतरों को दाना डालने से बुध ग्रह के दोष दूर होते हैं। जहां तक घर के किसी हिस्से या बालकनी में कबूतर के अंडे देने की बात है, तो यह अच्छे दिन आने का संकेत देता है। इससे घर पर देवी लक्ष्मी की कृपा होने का प्रतीक माना जाता है।

दिशा के अनुसार कबूतर के अंडे देने का अर्थ

वास्तु के अनुसार, कबूतर घर की किस दिशा में अंडे देता है, उसके अलग-अलग मायने होते हैं। इस शास्त्र के मुताबिक, दिशा के अनुसार कबूतर के अंडे देने के भिन्न-भिन्न फल प्राप्त हो सकते हैं:

ये भी पढ़ें: वे 7 संकेत जो बताते हैं कि पूर्वज नाराज हैं, रुक जाती है तरक्की, करें ये उपाय

Advertisement

ये भी पढ़ें: Linga Bhairavi Mandir: भारत का पहला मंदिर जहां विदेशी महिलाएं हैं पुजारी, ‘पीरियड्स’ में भी है प्रवेश की अनुमति

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने या सुझाव को अमल में लाने पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

Advertisement
Tags :
Home VastuPigeonReligion
Advertisement
Advertisement