होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

लक्ष्मी पंचमी के दिन बन रहा है महासंयोग, इन 3 उपायों से दूर होगी धन से जुड़ी समस्या!

Lakshmi Panchami 2024: क्या आप भी लंबे समय से धन की कमी का सामना कर रहे हैं? क्या आपके घर में भी सुख-शांति नहीं रहती है? अगर हां, तो ऐसे में आप लक्ष्मी पंचमी के दिन यानी आज 3 उपाय कर सकते हैं, जिससे आपके जीवन में आ रही परेशानियां धीरे-धीरे कम होने लगेंगी।
03:12 PM Apr 11, 2024 IST | Nidhi Jain
Advertisement

Lakshmi Panchami 2024: हिंदू धर्म में मां लक्ष्मी को धन की देवी माना जाता है। मान्यता है कि जो लोग देवी लक्ष्मी की पूजा करते हैं, उनको कभी भी धन से जुड़ी समस्या नहीं होती है। अगर आपको भी धन की देवी को प्रसन्न करना है, तो इसके लिए आप लक्ष्मी पंचमी के दिन कुछ विशेष उपाय कर सकते हैं।

Advertisement

दरअसल, लक्ष्मी पंचमी का दिन मां लक्ष्मी को ही समर्पित होता है। इस दिन विशेष तौर पर धन की देवी की पूजा की जाती है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, हर वर्ष चैत्र शुक्ल पंचमी तिथि पर लक्ष्मी पंचमी का व्रत रखा जाता है। हिंदू पंचांग के अनुसार, इस बार आज यानी 12 अप्रैल 2024 को लक्ष्मी पंचमी है। आइए जानते हैं धन की देवी को प्रसन्न करने के उपायों के बारे में।

लक्ष्मी पंचमी पर बन रहा है महासंयोग

बता दें कि इस साल लक्ष्मी पंचमी बहुत खास है, क्योंकि इस दिन महासंयोग बन रहा है। इस बार लक्ष्मी पंचमी शुक्रवार के दिन पड़ रही है और शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी को समर्पित होता है। इसके अलावा आज से करीब 7 साल पहले 2016 में लक्ष्मी पंचमी के दिन शुक्रवार पड़ा था।

ये भी पढ़ें- 7 साल बाद शुक्रवार को बना लक्ष्मी पंचमी का संयोग, इन 3 राशियों की चमकेगी किस्मत!

Advertisement

कमल का फूल

देवी लक्ष्मी कमल पर विराजमान रहती हैं। इसलिए मां लक्ष्मी को अगर आप लक्ष्मी पंचमी के दिन कमल का फूल चढ़ाते हैं, तो इससे वो प्रसन्न होती हैं। साथ ही अपने भक्तों को सुख-शांति, समृद्धि और धन-ऐश्वर्या का आशीर्वाद देती हैं।

खीर

धार्मिक मान्यता के अनुसार, लक्ष्मी पंचमी के दिन देवी लक्ष्मी को खीर का भोग लगाना शुभ होता है। इससे मां प्रसन्न होती हैं और अपने भक्तों की सभी समस्याओं को दूर करती हैं। इसके अलावा अपने भक्त की सभी इच्छाओं को भी पूरा करती हैं।

गौ सेवा

कहा जाता है कि जो लोग गौ सेवा करते हैं, उन पर सदा मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। धन की देवी की कृपा पाने के लिए आप लक्ष्मी पंचमी के दिन गाय को चारा खिला सकते हैं। अगर आप चाहते हैं कि जीवन भर आपको धन की कमी न हो, तो इसके लिए आप गौ माता की सेवा जरूर करें।

ये भी पढ़ें- Lakshmi Panchami 2024: कब है लक्ष्मी पंचमी का पर्व, जानें शुभ तिथि, मुहूर्त और पूजा विधि

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यता पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

Open in App
Advertisement
Tags :
Astro UpayAstrologyGoddess Lakshmi
Advertisement
Advertisement