खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Lakshmi Panchami 2024: कब है लक्ष्मी पंचमी का पर्व, जानें शुभ तिथि, मुहूर्त और पूजा विधि

Lakshmi Panchami 2024: वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को लक्ष्मी पंचमी मनाई जाती है। लक्ष्मी पंचमी के दिन मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है। मान्यता है कि जो लोग लक्ष्मी पंचमी के दिन मां लक्ष्मी की पूजा करते हैं, उनकी सारी मनोकामना पूर्ण हो जाती है। तो आज इस खबर में जानेंगे कि लक्ष्मी पंचमी कब है, शुभ मुहूर्त क्या है और पूजा विधि क्या है।
02:32 PM Apr 11, 2024 IST | Raghvendra Tiwari
Advertisement

Lakshmi Panchami 2024: वैदिक पंचांग के अनुसार, चैत्र माह का महीना धार्मिक दृष्टि से बेहद ही शुभ माना जाता है। क्योंकि चैत्र माह में नवरात्रि, रामनवमी जैसे कई त्योहार पड़ते हैं। पंचांग के अनुसार, चैत्र माह में धन, सुख, वैभव के माता लक्ष्मी जी की पूजा करने का विशेष दिन होता है। हिंदू पंचांग के अनुसार, चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि के दिन माता लक्ष्मी की विधि-विधान से पूजा की जाती है। इस दिन को लक्ष्मी पंचमी तिथि के नाम से भी जाना जाता है। बता दें कि जो लोग लक्ष्मी पंचमी के दिन विधि-विधान से पूजा-अर्चना करते हैं, उनकी सारी मनोकामनाएं पूर्ण होती है। साथ ही मां लक्ष्मी हर समय साथ रहती हैं। तो आज इस खबर में जानेंगे कि चैत्र माह में लक्ष्मी पंचमी कब हैं, शुभ मुहूर्त क्या है और पूजा विधि क्या है।

Advertisement

लक्ष्मी पंचमी का शुभ मुहूर्त (Lakshmi Panchami Shubh Muhurat 2024)

पंचांग के अनुसार, लक्ष्मी पंचमी के दिन कई सारे शुभ मुहूर्त बन रहे हैं। यदि आप इन शुभ मुहूर्त में मां लक्ष्मी की पूजा करते हैं, तो आपको पूजा का दोगुना लाभ मिलेगा। साथ ही मां लक्ष्मी मेहरबान भी रहेंगी। तो आइए उन शुभ मुहूर्त के बारे में जानते हैं।

प्रथम शुभ मुहूर्त- 12 अप्रैल को सुबह 11 बजकर 56 मिनट से लेकर दोपहर 12 बजकर 47 मिनट तक अभिजीत मुहूर्त है।

दूसरा शुभ मुहूर्त- 12 अप्रैल दिन शुक्रवार को दोपहर 2 बजकर 30 मिनट से लेकर दोपहर के 3 बजकर 21 मिनट तक विजय मुहूर्त है।

Advertisement

तीसरा शुभ मुहूर्त- सुबह के 11 बजकर 15 मिनट से लेकर दोपहर के 12 बजकर 06 मिनट तक लाभ मुहूर्त है।

चौथा शुभ मुहूर्त- 12 अप्रैल दिन शुक्रवार को दोपहर 12 बजकर 06 मिनट से लेकर दोपहर के 01 बजे तक अमृत शुभ मुहूर्त है। इस शुभ मुहूर्त में मां लक्ष्मी की पूजा करना बहुत ही शुभ होता है।

लक्ष्मी पंचमी की पूजा विधि

ज्योतिषियों के अनुसार, लक्ष्मी पंचमी के दिन सुबह उठकर स्नान-ध्यान करें। उसके बाद पूजा वाले स्थान को साफ-सुथरा करें। पूजा स्थान को साफ करने के बाद मां लक्ष्मी की प्रतिमा स्थापित करें। साथ ही मां लक्ष्मी को फूल, फल, मिठाई, दीप और धूप अर्पित करें। साथ ही मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए  "ॐ श्रीं ह्रीं श्रीं कमले कमलाये प्रसीद प्रसीद श्रीं ह्रीं श्रीं" इस मंत्र का 108 बार जाप करें। मंत्र का जाप करने के बाद माता लक्ष्मी की आरती करें, साथ ही सभी को प्रसाद वितरण करें। ज्योतिषियों के अनुसार, लक्ष्मी पंचमी के दिन विधि-विधान से मां लक्ष्मी की पूजा करने से धन, समृद्धि और ज्ञान की प्राप्ति होती है। साथ ही मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।

यह भी पढ़ें-  दो दिन बाद शुक्र करेगा परेशान, इन 5 राशियों के बिगड़ सकते हैं हालात!

यह भी पढ़ें- बुध की चाल बनाएगी इन राशियों को मालामाल, 19 अप्रैल से करेंगे मौज-मस्ती

यह भी पढ़ें- दो दिन बाद खत्म होगा खरमास, मेष समेत 3 राशियों को हर कदम पर मिलेगा भाग्य का साथ

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष और धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Advertisement
Tags :
Astro UpayAstrologyMata Lakshmi
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement