खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

हनुमान जी की फोटो कब, कहां और क्यों लगानी चाहिए? जानें तस्वीर कैसे बदलेगी तकदीर

Lord Hanuman Photo Benefits: परम रामभक्त श्री हनुमान जी की विभिन्न मुद्राओं वाले चित्र केवल देखने या घटना को समझने के लिए ही नहीं हैं, बल्कि ये चित्र जीवन की भांति-भांति की समस्याओं को दूर करने के लिए भी लगाए जाते हैं। आइए जानते हैं, हनुमान जी की फोटो कब, कहां और क्यों लगानी चाहिए?
02:12 PM Jun 11, 2024 IST | Shyam Nandan
Advertisement

Lord Hanuman Photo Benefits: धार्मिक मान्यता के अनुसार बजरंग बली हनुमान जी को संकट मोचक इसलिए कहते हैं, क्योंकि कोई भी मुश्किल हो, कोई भी संकट हो, कैसी भी परेशानी हो, वे सब दुःख-कष्ट दूर कर देते हैं। तस्वीर से कैसे तकदीर बदलती है, यह हनुमान जी विभिन्न मुद्राओं वाली फोटो की पूजा करने वाले भक्त और श्रद्धालु बेहतर जानते हैं। आइए जानते हैं, उनकी किस मुद्रा वाली फोटो से क्या फल मिलता है और किस समस्या के समाधान के लिए उनकी कौन-सी फोटो कब, कहां और क्यों लगानी चाहिए?

Advertisement

गदाधारी हनुमान जी: किसी भी परेशानी, संकट या बाधा को दूर करने के लिए गदाधारी हनुमान जी की यह फोटो पूर्व दिशा दिशा में लगाएं।

वरदान मुद्रा में हनुमान जी: भवन निर्माण में बाधा, जमीन-जायदाद के झगड़े, शत्रु भय से निजात पाने के लिए हनुमान जी यह तस्वीर उत्तर दिशा में लगाना काफी लाभकारी होता है।

तुलसीदास जी को वरदान देते हनुमान जी: यदि करियर के बाधा आ रही हो, शिक्षा के क्षेत्र में प्रगति नहीं हो रही है, लेखन कार्य में समस्या हो, तो हनुमान जी यह फोटो पूर्व दिशा में लगाएं।

Advertisement

संजीवनी बूटी वाले हनुमान जी: बीमारी को दूर करने के लिए हनुमान जी के यह फोटो घर में उत्तर-पूर्व दिशा में लगाने से लाभ होता है।

सीताराम सहित हनुमान जी: आर्थिक संकट दूर करने और कर्ज से मुक्ति के लिए बजरंग बली की तस्वीर पूर्व दिशा में लगाने से शीघ्र फायदा होगा।

उड़ते हुए हनुमान जी: यदि जीवन में तरक्की यदि रुक गई है, कोई काम अटक गया है, तो हनुमान जी यह फोटो स्टडी रूम या पूर्व दिशा में लगाएं।

भगवान राम और लक्षमण को कंधे पर उठाए हुए हनुमानजी: पारिवारिक समस्याओं के बोझ वहन करने क्षमता बढ़ाने और मित्रता को मजबूत करने लिए यह तस्वीर घर के मुख्य कक्ष में लगाने से फायदा होता है।

रावण सभा में अपनी पूंछ आसन पर बैठे हनुमान जी: मृत्यु भय को दूर करने और अपने शत्रुओं पर विजय पाने के लिए यह चित्र घर की दक्षिणी दीवार पर लगाएं।

पंचमुखी हनुमान जी: जीवन के हर क्षेत्र में विकास करने और सफलता पाने के लिए पंचमुखी हनुमान जी तस्वीर पूजा घर में रखें।

सुरसा को निगलते हनुमान जी: घर के मुख्य कक्ष में हनुमान जी की यह तस्वीर लगाने से जीवन की बड़ी से बड़ी विपत्तियों से लड़ने का हौसला मिलता है और जीत सुनिश्चित होती है।

राम दरबार में हनुमान जी: परिवार में एकता बनी रहे और घर में सौभाग्य और समृद्धि में सदैव वृद्धि हो, इसके लिए राम दरबार में हनुमान जी वाली फोटो लगाने से जीवन सुखमय होता है। यह फोटो लिविंग रूम या बैठकखाने में लगानी चाहिए।

ये भी पढ़ें: निर्जला एकादशी के पारण में न करें ये गलतियां, अन्यथा नहीं मिलेगा व्रत का फल

ये भी पढ़ें: हाथ से पैसा छूटना, घर से निकलते ही बारिश में भीग जाना शुभ या अशुभ, जानें

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित हैं और केवल जानकारी के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Advertisement
Tags :
Hanuman JiHanuman Puja vidhi
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement