होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

जिनकी हथेली पर होता है ‘M’ का निशान वो जल्द बनते हैं धनवान, भोगते हैं राजसत्ता का सुख

Luck Line in Hand: हाथ की मुख्य रेखाएं आपस में संयोग कर किसी-किसी जातक (व्यक्ति) की हाथों में एक विशेष निशान या पैटर्न बनाते हैं, जो बहुत खास होती है। यहां एक ऐसी ही 'M' निशान की चर्चा की गई है। आइए जानते हैं, ये कैसे बनता है और जीवन पर क्या-क्या असर होते हैं?
08:00 PM Jun 24, 2024 IST | Shyam Nandan
Advertisement

Luck Line in Hand: हस्तरेखा विज्ञान के अनुसार, आपके हाथ और हथेली में आपकी पूरी जिंदगी लिखी हुई है। इस विज्ञान का दावा है कि किसी जातक (व्यक्ति) के हाथों की रेखाएं, आकार और विशेषताएं उनके व्यक्तित्व, भाग्य और जीवन की घटनाओं के बारे में जानकारी दे सकती हैं। बता दें, सबसे पहले भारत, चीन और मिस्र की सभ्यता में हस्तरेखाओं का अध्ययन शुरू हुआ था। इसके बाद यह पूरी दुनिया में फैल गई।

Advertisement

हस्त रेखा एक्सपर्ट्स के मुताबिक, हाथों की रेखाएं किसी जातक (व्यक्ति) के जीवन और भाग्य के बारे में जानकारी दे सकती हैं, जो कुंडली में भी नजर नहीं आती हैं। हथेली की मुख्य रेखाओं में जीवन रेखा, हृदय रेखा, मस्तिष्क रेखा और भाग्य रेखा शामिल हैं। इन प्रमुख रेखाओं के रेखाओं के आपसी संयोग से एक विशेष पैटर्न निर्माण होता होता है, जिसकी यहां चर्चा की जा रही है।

हाथ की मुख्य रेखाओं की पहचान

आपकी हथेली पर जो रेखाएं सबसे गहरी और बड़ी होती हैं, वे रेखाएं ही हाथ की मुख्य रेखाएं कहलाती है। इन रेखाओं में जीवन रेखा, हृदय रेखा, मस्तिष्क रेखा और भाग्य रेखा को शामिल किया जाता है। इसे आप नीचे के चित्र को देखकर आसानी से समझ सकते हैं:

Advertisement

हथेली के 'M' का निशान का जीवन पर असर

जीवन रेखा, हृदय रेखा, मस्तिष्क रेखा और भाग्य रेखा के आपस में जुड़ने से जिस 'M' (एम) का निशान या पैटर्न बनता है, उसे हस्तरेखा शास्त्रियों ने बेहद फलदायी बताया है। हालांकि ऐसे जातक मुंह में चांदी का चम्मच लेकर पैदा नहीं होते हैं, लेकिन हाथ की मुख्य रेखाओं के संयोग से बने इस 'एम' योग के असर से वे जो भी काम करते हैं, उनमें वे सफल होते हैं। यह इस निशान की सबसे बड़ी खासियत है। वे एक अच्छे लीडर यानी नेता साबित होते हैं।

कैसे बनता है 'M' का निशान?

हथेली पर जब हृदय रेखा का मिलन भाग्य रेखा से होता है और फिर जब भाग्य रेखा, मस्तिष्क रेखा से जुड़ती है, और फिर जब मस्तिष्क रेखा का जुड़ाव जीवन रेखा से होता है, तो एक बड़े आकार के 'M' (एम) का पैटर्न बनता है। इसे आप नीचे के चित्र को देखकर समझ सकते हैं;

आपको बता दें, जिनके हाथ में यह पैटर्न बिल्कुल स्पष्ट और गहरा होता है, उन लोगों में नेतृत्व करने जबरदस्त क्षमता होती है। जिस जातक के दोनों हाथों पर यह निशान या पैटर्न बिना किसी रेखा के टूटने से बनती है, वे व्यक्ति सभी को साथ लेकर चलने में यकीन रखते हैं। वे काफी सामाजिक होते हैं, अक्सर देखा गया है कि ऐसे जातक राजनीति में बहुत सफल होते हैं। वे न केवल राजसत्ता का सुख भोगते हैं बल्कि ऐश्वर्य और वैभवशाली जीवन जीते हैं। ऐसे लोग सेना में भी ऊंचे पदों पर पहुंच सकते हैं।

ये भी पढ़ें: आपके हाथ में भी है यदि ऐसी रेखा, शादी के बाद चमकेगी किस्मत, लाइफ पार्टनर से होगा खूब धन लाभ

ये भी पढ़ें: हाथ की इन रेखाओं से मिलते हैं अवैध संबंध के संकेत, क्या कहता है हस्तरेखा विज्ञान

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी हस्तरेखा शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Hast Rekha ShastraLuck LineLucky Palm
Advertisement
Advertisement