खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

महाशिवरात्रि पर करें देश के प्रसिद्ध शिव मंदिर के दर्शन, सभी समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

Famous Shiv Temples in India: भारत में भगवान शिव को समर्पित कई सारे मंदिर हैं, जिनकी अपनी मान्यता और महत्व है। आज हम आपको देश के 5 प्रसिद्ध शिव मंदिर के बारे में बताएंगे, जहां आप महाशिवरात्रि के दिन भोलेनाथ का आशीर्वाद लेने के लिए जा सकते हैं।
11:32 AM Mar 07, 2024 IST | Nidhi Jain
Advertisement

Famous Shiv Temples in India: भारत में देवी-देवताओं के अनगिनत मंदिर हैं, जिनकी अपनी अलग मान्यता है। देशभर में शिव जी के भी कई मंदिर मौजूद हैं, जिनका अपना महत्व है। शिव मंदिर को शक्तिशाली और पवित्र माना जाता है। इसलिए हर समय वहां आपको भीड़ देखने को मिलेगी। हालांकि त्योहार या कोई विशेष व्रत के दिन शिव मंदिर में भारी संख्या में लोग भोलेनाथ का आशीर्वाद पाने के लिए पहुंचते हैं।

Advertisement

महाशिवरात्रि का पर्व भगवान शिव को समर्पित है। इस दिन विशेष तौर पर शिव जी और मां पार्वती की पूजा-अर्चना की जाती है। धार्मिक मान्यता के अनुसार महाशिवरात्रि के दिन शिव जी और मां पार्वती का विवाह हुआ था। इस बार महाशिवरात्रि का व्रत 8 मार्च 2024 को रखा जाएगा। अगर महाशिवरात्रि के दिन आप भी शिव जी के प्राचीन और प्रसिद्ध मंदिर में जाने की सोच रहे हैं। तो आज हम आपको शिव जी को समर्पित कुछ प्रसिद्ध मंदिरों के बारे में बताएंगे।

ये भी पढ़ें- सुकून की है तलाश, लेक‍िन घूमने में आड़े आ रहा पैसा? टेंशन नहीं, इन 5 आश्रमों पर रहना-खाना सब फ्री

काशी विश्वनाथ मंदिर

काशी विश्वनाथ मंदिर, उत्तर प्रदेश के बनारस शहर में स्थित है। यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है। यहां रोजाना कम से कम तीन हजार भक्त शिव जी के दर्शन करने आते हैं। वहीं महाशिवरात्रि के दिन तो यहां बड़ी संख्या में भक्तजन दर्शन करने के लिए पहुंचते हैं। इस मंदिर को लेकर ऐसी मान्यता है कि अगर कोई भक्त सच्चे मन से एक बार यहां आकर शिव जी के दर्शन करने के बाद पवित्र गंगा नदी में स्नान करता है तो उसे मोक्ष मिलता है। इसके अलावा उसके घर-परिवार में हमेशा शांति बनी रहती है।

Advertisement

महाकालेश्वर मंदिर

महाकालेश्वर मंदिर, मध्य प्रदेश के उज्जैन में स्थित है। भगवान शिव को समर्पित यह मंदिर भारत के 12 ज्योतिर्लिंगों में आता है। यहां रोजाना भस्म आरती भी की जाती है। इस मंदिर को लेकर ये मान्यता है कि जो भी व्यक्ति यहां महादेव के दर्शन करने आता है, उसके घर-परिवार में सुख-शांति और समृद्धि बनी रहती है। इसके अलावा उसके जीवन में आ रही सभी समस्याएं भी कम हो जाती हैं।

भीमाशंकर मंदिर

भीमाशंकर मंदिर, महाराष्ट्र के सह्याद्रि नामक पर्वत पर स्थित है। शिव जी को समर्पित यह मंदिर भारत में पाए जाने वाले 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है। धार्मिक मान्यता के अनुसार भीमाशंकर मंदिर के दर्शन मात्र से ही व्यक्ति को अपने सात जन्मों के पापों से मुक्ति मिलती है। अगर महाशिवरात्रि के दिन आप शिव जी के दर्शन करना चाहते हैं तो आप यहां आ सकते हैं।

सोमनाथ मंदिर

गुजरात के वेरावल बंदरगाह में सोमनाथ मंदिर स्थित है। सोमनाथ मंदिर को देश के 12 ज्योतिर्लिंगों में सबसे पहला माना जाता है। महाशिवरात्रि के दिन यहां लाखों लोग शिव जी के दर्शन करने के लिए पहुंचते हैं।

ये भी पढ़ें- Mahashivratri 2024 Upay: शिवलिंग पर चढ़ाएं ये 5 चीजें, कर्ज से मिलेगी मुक्ति

Advertisement
Tags :
hindu temples
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement