चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Masik Durgashtami 2024: 15 मई को मासिक दुर्गाष्टमी के दिन मां दुर्गा की पूजा का शुभ मुहूर्त

Masik Durgashtami 2024: हर माह की शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि के दिन मासिक दुर्गाष्टमी का व्रत रखा जाता है। इस दिन विशेष रूप से मां दुर्गा की पूजा की जाती है। आइए जानते हैं माता दुर्गा की पूजा का शुभ मुहूर्त और पूजा विधि क्या है?
02:01 PM May 09, 2024 IST | Nidhi Jain
Advertisement

Masik Durgashtami 2024: सनातन धर्म के लोगों के लिए हर एक व्रत, पूजा और तिथि का अपना महत्व होता है। वैदिक पंचांग के अनुसार, हर महीने शुक्ल पक्ष में पड़ने वाली अष्टमी तिथि के दिन मासिक दुर्गाष्टमी मनाई जाती है। इस दिन खासतौर पर मां दुर्गा की आराधना की जाती है। साथ ही व्रत भी रखा जाता है।

Advertisement

धार्मिक मान्यता के अनुसार, इस दिन जो लोग सच्चे मन से मां दुर्गा की उपासना करते हैं, उन पर सदा मां का आशीर्वाद बना रहता है। चलिए जानते हैं इस साल मई माह में मासिक दुर्गाष्टमी का व्रत कब रखा जाएगा और मां दुर्गा की पूजा का शुभ मुहूर्त क्या है?

ये भी पढ़ें- 15 मई को मंगल करेंगे रेवती नक्षत्र में प्रवेश, 9 राशियों को होगा लाभ

मासिक दुर्गाष्टमी की पूजा का शुभ मुहूर्त

हिंदू पंचांग के अनुसार, मई माह में शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि 15 मई 2024 को पड़ रही है। इस माह इसी दिन मासिक दुर्गाष्टमी का व्रत रखा जाएगा। 15 मई को मां दुर्गा की पूजा के शुभ मुहूर्त का आरंभ सुबह 10 बजकर 44 मिनट से हो रहा है, जिसका समापन दोपहर 12 बजकर 23 मिनट पर हो रहा है। वहीं इस दिन राहुकाल दोपहर 12 बजकर 18 मिनट से लेकर दोपहर 02 बजे तक रहेगा।

Advertisement

मां दुर्गा की पूजा विधि

ये भी पढ़ें- Kaalchakra: पंडित सुरेश पांडेय ने बताए अक्षय तृतीया के खास उपाय

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। 

Advertisement
Tags :
Astro TipsMasik Durgashtami 2024Mata Durga
Advertisement
Advertisement