खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Masik Durgashtami Upay: नई नौकरी के साथ होगा धन लाभ, 15 मई को मासिक दुर्गाष्टमी पर करें 3 उपाय

Masik Durgashtami Upay: मासिक दुर्गाष्टमी व्रत देवी दुर्गा की आराधना का विशेष दिन है, जो प्रत्येक हिन्दू महीने की शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि को रखा जाता है। आइए जानते हैं, मासिक दुर्गाष्टमी व्रत के मौके पर मां दुर्गा को प्रसन्न करने और मनोकामना पूर्ति के लिए कुछ खास उपाय।
06:28 PM May 13, 2024 IST | Shyam Nandan
Advertisement

Masik Durgashtami Upay: हिन्दू पंचांग में प्रत्येक महीने में शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि देवी दुर्गा को समर्पित है। सौभाग्य, समृधि, शक्ति और भक्ति के लिए इस तिथि को मासिक दुर्गाष्टमी व्रत किया जाता है। साल 2024 की मई माह में मासिक दुर्गाष्टमी व्रत 15 मई 2024 को पड़ रही है। इस तारीख को मां दुर्गा की पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 10:44 बजे से दोपहर के 12:23 बजे तक है।

Advertisement

मासिक दुर्गाष्टमी के उपाय

देवी दुर्गा की कृपा और अनुकंपा पाने के लिए इस दिन उनके भक्त और साधक उनकी विशेष पूजा और अनुष्ठान भी करते हैं। मान्यता है कि आइए जानते हैं, मासिक दुर्गाष्टमी के दिन देवी दुर्गा को प्रसन्न करने के कुछ खास उपाय।

केसर हलवा के उपाय

देवी दुर्गा को प्रसन्न करने एक उपाय के रूप में मासिक दुर्गाष्टमी को व्रत रखें। केसर डालकर आटे का हलवा बनाएं और देवी मां की पूजा में इस केसर हलवा का भोग लगाएं। बेरोजगारी या नौकरी की समस्या जल्द ही दूर हो जाएगी।

अड़हुल फूल के उपाय

मासिक दुर्गाष्टमी के दिन मां दुर्गा की शास्त्रोक्त विधि से सपरिवार पूजा करें। 21, 27, 54 या 108 अड़हुल फूलों की दो माला बनाएं। एक माला पूजा के समय उनके गले में धारण करवाएं। दूसरा माला पूजा और आरती के बाद मनोकामना के संकल्प के साथ उनके चरणों में अर्पित करें। मां दुर्गा इस उपाय से प्रसन्न होंगी. जल्द ही शुभ समाचार आएगा।

Advertisement

ये भी पढ़ें: Vastu Tips: किचन सिंक बन सकती है आर्थिक संकट का कारण, जानें रसोई घर में सिंक की सही जगह और दिशा

लौंग के उपाय

पांच पान के पत्तों में थोड़ी गुड़ और 7-7 लौंग को डालकर पान के पत्तों का बीड़ा बनाएं। शाम में देवी दुर्गा की विधिवत पूजा-आराधना कर पान के पांचों बीड़ा देवी मां को श्रद्धा और निष्ठापूर्वक अर्पित करें। मा दुर्गा के इस उपाय से आर्थिक संकट दूर हो सकते हैं।

इन उपायों के साथ-साथ मासिक दुर्गाष्टमी के दिन गरीबों को भोजन, वस्त्र, धन आदि दान करें। गाय की सेवा करें। इनसे आपके कर्मों में शुभता बढ़ेगी, जो मनोकामना पूर्ति में सहायक सिद्ध होगा।

ये भी पढ़ें: बना हुआ काम बिगड़ जाता है… मेन गेट पर रखें ‘दृष्टि गणेश’; करेंगे हर समस्या का समाधान

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित हैं और केवल जानकारी के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।  किसी भी उपाय को करने से पहले किसी विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।

Advertisement
Tags :
Maa DurgaMasik Durgashtami 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement