खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

28 जून को करें काल भैरव की आराधना, इन 3 उपायों से दूर होंगी सभी परेशानियां!

Masik Kalashtami 2024: वैदिक पंचांग के अनुसार, इस बार 28 जून को मासिक कालाष्टमी का व्रत रखा जाएगा। इस दिन काल भैरव की आराधना की जाती है। आइए जानते हैं मासिक कालाष्टमी की पूजा विधि और बाबा को प्रसन्न करने के प्रभावशाली उपायों के बारे में।
10:18 AM Jun 20, 2024 IST | Nidhi Jain
Advertisement

Masik Kalashtami 2024: महादेव के भक्तों के लिए कालाष्टमी पर्व का विशेष महत्व है। इस दिन काल भैरव की विशेषतौर पर आराधना की जाती है। वैदिक पंचांग के अनुसार, हर मास में आने वाली कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि के दिन कालाष्टमी का व्रत रखा जाता है। इस बार कालाष्टमी बेहद शुभ है, क्योंकि इस बार ये पर्व आषाढ़ माह में मनाया जाएगा। ऐसे में इस दिन किए गए उपाय और पूजा विधि का विशेष फल प्राप्त होगा। चलिए जानते हैं मासिक कालाष्टमी के दिन भैरव बाबा को प्रसन्न करने के लिए आप कौन-कौन से उपाय कर सकते हैं।

Advertisement

मासिक कालाष्टमी का व्रत कब रखा जाएगा?

हिंदू पंचांग के अनुसार, इस बार आषाढ़ माह में आने वाली कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि का आरंभ 28 जून 2024 को दोपहर 04:27 मिनट से हो रहा है, जिसका समापन 29 जून को दोपहर 02:19 मिनट पर होगा। ऐसे में उदयातिथि के आधार पर मासिक कालाष्टमी का व्रत 28 जून 2024 को रखा जाएगा। धार्मिक मान्यता के अनुसार, कालाष्टमी के दिन महादेव भगवान के उग्र स्वरूप काल भैरव की उपासना की जाती है। साथ ही व्रत भी रखा जाता है।

ये भी पढ़ें- मंगल पर शनि दृष्टि के कारण इस राशि के जीवन पर मंडराया संकट! जानें बचाव के उपाय

Advertisement

काल भैरव की पूजा विधि

मासिक कालाष्टमी के उपाय

ये भी पढ़ें- जून में मासिक कृष्ण जन्माष्टमी कब? जानें तिथि और लड्डू गोपाल की पूजन विधि

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक शास्त्र पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

Advertisement
Tags :
Astro TipKaal Bhairavkalashtami 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement