खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

मासिक शिवरात्रि पर बना दुर्लभ योग, जानें तिथि और शिव जी को प्रसन्न करने के उपाय

Masik Shivratri 2024: वैदिक शास्त्र के अनुसार, हर माह की कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि भगवान शिव को समर्पित होती है। इस दिन मासिक शिवरात्रि का व्रत रखा जाता है। आइए जानते हैं इस बार जुलाई में मासिक शिवरात्रि कब है और इस दिन कौन-कौन से उपाय करने लाभदायक होंगे।
10:51 AM Jun 21, 2024 IST | Nidhi Jain
Advertisement

Masik Shivratri 2024: वैदिक पंचांग के अनुसार, आषाढ़ मास में आने वाली कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी के दिन मासिक शिवरात्रि का पर्व मनाया जाता है। इस दिन व्रत रखने के साथ-साथ देवों के देव महादेव और मां पार्वती की आराधना की जाती है। मान्यता है कि जो व्यक्ति इस दिन सच्चे मन से देवी-देवताओं की उपासना करता है, उसे मनोवांछित फल मिलता है। साथ ही साधक की हर मनोकामना पूरी होती है। आइए अब जानते हैं मासिक शिवरात्रि पर शिव जी और माता पार्वती की पूजा का शुभ मुहूर्त क्या है।

Advertisement

शिव जी की पूजा का शुभ मुहूर्त

हिंदू पंचांग के अनुसार, इस बार कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि का आरंभ 04 जुलाई को प्रात: काल 05:44 मिनट से हो रहा है, जिसका समापन 05 जुलाई को सुबह 05:57 मिनट पर होगा। ऐसे में उदायातिथि के आधार पर 04 जुलाई 2024 को मासिक शिवरात्रि का व्रत रखा जाएगा।

मान्यता है कि मासिक शिवरात्रि के दिन निशा काल में शिव जी की आराधना करना शुभ होता है। इस दिन शिव जी की पूजा करने के दो शुभ मुहूर्त हैं। पहला विजय मुहूर्त 04 जुलाई को दोपहर 02:45 से लेकर 03:40 मिनट तक है। वहीं, शाम में गोधूलि मुहूर्त है, जो शाम 07:22 से 07:42 मिनट तक है।

ये भी पढ़ें- आज चमकेंगे इन 5 राशियों के सितारे, वट पूर्णिमा पर बना महासंयोग

Advertisement

मासिक शिवरात्रि पर बना ये दुर्लभ योग

इस बार मासिक शिवरात्रि का पर्व बेहद खास है, क्योंकि इस दिन कई साल बाद दुर्लभ वृद्धि योग का संयोग बन रहा है। माना जाता है कि जो लोग इस दौरान शिव जी और मां पार्वती की उपासना करता है, उनके सौभाग्य और आय दोनों में वृद्धि होती है।

शिव जी को प्रसन्न करने के उपाय

ये भी पढ़ें- योग‍िनी एकादशी पर बन रहा महासंयोग, 5 अद्भुत योग से इन 5 राशियों का होगा कल्याण

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष शास्त्र और धार्मिक मान्यता पर आधारित हैं और केवल जानकारी के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Advertisement
Tags :
Astro TipsMasik Shivratri 2024Shiv Ji Ke Upayspecial-news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement