खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Mohini Ekadashi: आज या कल, कब है मोहिनी एकादशी का व्रत, जानें सही डेट और शुभ मुहूर्त

Mohini Ekadashi: वैदिक पंचांग के अनुसार, लोगों के मन में यह कन्फ्यूजन बना हुआ है कि मोहिनी एकादशी आज या कल। तो आज इस खबर में जानेंगे मोहिनी एकादशी आखिर कब है। क्या है शुभ मुहूर्त और महत्व।
08:26 AM May 18, 2024 IST | Raghvendra Tiwari
Advertisement

Mohini Ekadashi Aaj ya Kal: सनातन धर्म में एकादशी का विशेष महत्व है। मान्यता है कि इस दिन जगत के पालनहार भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा की जाती है। जो लोग एकादशी के दिन सच्चे मन से भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा करते हैं उनकी सारी मनोकामना पूरी हो जाती है। बता दें कि मोहिनी एकादशी व्रत को लेकर लोगों में कन्फ्यूजन बना हुआ है कि मोहिनी एकादशी आज है या कल। तो आज इस खबर में हम आपके सारे कन्फ्यूजन को दूर करने वाले हैं जैसे - सही डेट, मुहूर्त और पारण का समय आदि।

Advertisement

मोहिनी एकादशी शुभ मुहूर्त

वैदिक पंचांग के अनुसार, मोहिनी एकादशी का व्रत वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को रखा जाता है। एकादशी तिथि की शुरुआत आज यानी 18 मई को सुबह 11 बजकर 23 मिनट पर होगी और समाप्ति अगले दिन यानी 19 मई दिन रविवार को दोपहर 1 बजकर 50 मिनट पर होगी। ऐसे में मोहिनी एकादशी का व्रत 19 मई 2024 दिन रविवार को है। जो भक्त एकादशी का व्रत रखना चाहते हैं वे कल यानी 19 मई को रख सकते हैं।

मोहिनी एकादशी महत्व

वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मोहिनी एकादशी के दिन व्रत रखने से सारी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं। साथ ही जीवन में सुखी-संपन्न रहने का आशीर्वाद भी मिलता है। मोहिनी एकादशी का व्रत सभी दुखों के निवारण के लिए किया जाता है। क्योंकि इस दिन व्रत करने से भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी बेहद प्रसन्न होती है। मोहिनी एकादशी के दिन जो लोग व्रत रखते हैं उन्हें अपने शत्रुओं से छुटकारा मिल जाता है। इसलिए मोहिनी एकादशी के दिन विधि-विधान से जगत के पालनहार भगवान विष्णु की पूजा की जाती है।

Advertisement

यह भी पढ़ें- Vipreet Rajyog: ग्रहों के राजा सूर्य ने बनाया “विपरीत राजयोग”, अब 3 राशियों की लगेगी नई नौकरी

यह भी पढ़ें- 5 दिन बाद बुध करेंगे भरणी नक्षत्र में प्रवेश, 5 राशि के लोग हो जाएंगे मालामाल

स्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिषीय और धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

Advertisement
Tags :
mohini ekadashi
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement