चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Chandra Dosha Upay: इस एक वास्तु उपाय से दूर हो जाएगा कुंडली का चंद्र दोष, मेंटल स्ट्रेस से हो जाएंगे मुक्त

Chandra Dosha Upay: ज्योतिष ग्रंथों में चंद्रमा को मन का कारक बताया गया है। कुंडली में चंद्र दोष होने से व्यक्ति को कई मानसिक और शारीरिक परेशानियां होती है। इसे कम या दूर करने के अनेक उपाय ज्योतिष और वास्तु शास्त्र के ग्रंथों बताए गए हैं।
08:57 PM Apr 25, 2024 IST | News24 हिंदी
चंद्र दोष दूर करने के वास्तु उपाय
Advertisement

Chandra Dosha Upay: हिंदू धर्म में चंद्रमा एक महत्वपूर्ण देवता हैं और ग्रह भी। उन्हें भावनात्मक और मानसिक शक्ति का कारक बताया गया है। वे विशेष रूप से भावना, मनोदशा और मन का प्रतिनिधित्व करते हैं। कुंडली में इनकी अशुभ स्थिति चंद्र दोष मानी जाती है। कुंडली में चंद्रमा की स्थिति हमेशा बली यानी मजबूत होनी चाहिए।

Advertisement

चंद्र दोष का प्रभाव

वैदिक ज्योतिष के अनुसार, कुंडली में कभी चंद्रमा की स्थिति कमजोर नहीं होनी चाहिए। चंद्रमा के कमजोर होने या उसके अशुभ स्थिति से उत्पन्न चंद्र दोष (Chandra Dosha) से तन, मन और धन तीनों पर गहरा असर पड़ता है। जातक हमेशा मेंटल स्ट्रेस में रहता है।

ये भी पढ़ें: Astro Tips: घर में नहीं होगी पैसों की कमी, बस तिजोरी में चुपके से रख दें ये एक चीज

इस एक उपाय से दूर हो जाएगी कुंडली का चंद्र दोष

कुंडली के चंद्र दोष (Chandra Dosha) को दूर करने के अनेक ज्योतिषीय उपाय हैं। इनमें रत्न धारण करना, पूजा-पाठ और हवन करना और कई अन्य उपाय हैं। यहां एक वास्तु उपाय बताया गया, जिसको  करने किसकी जातक की कुंडली के चंद्र दोष दूर हो जाते हैं। उपाय बहुत आसान है, लेकिन इसे निरंतर करना जरुरी है।

Advertisement

ये भी पढ़ें: Vastu Tips: भूल से भी इस दिशा में न रखें डस्टबिन, हो जाएंगे कंगाल

चंद्र दोष उपाय (Chandra Dosha Upay)

वास्तु शास्त्र के अनुसार, किसी की कुंडली में चंद्र दोष है, तो उसे अपने बिस्तर के नीचे स्टील के बर्तन में पानी भरकर रखना चाहिए। इसे लगातार करना चाहिए। ऐसा करने से कुंडली में चंद्रमा के कमजोर होने या उसके अशुभ स्थिति से उत्पन्न चंद्र दोष (Chandra Dosha) दूर हो जाता है। व्यक्ति को मानसिक तनाव (mental stress) और शारीरिक व्याधियों से मुक्ति मिलती है। मन शांत होने से एकाग्रता बढती है, जिससे हर काम की गुणवत्ता बढ़ जाती है। आत्मविश्वास बढ़ जाता है। बता दें कि ज्योतिषीय मान्यताओं और वास्तुशास्त्र के अनुसार, पानी और स्टील के बरतनों में चंद्रमा का वास होता है।

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिषीय मान्यताओं पर आधारित हैं और केवल जानकारी के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement