खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Narasimha Jayanti 2024: नरसिंह जयंती मई में कब है? जानें पूजा का शुभ मुहूर्त और महत्व

Narasimha Jayanti 2024: भगवान नरसिंह भगवान विष्णु के चौथे अवतार हैं। पौराणिक कथाओं के अनुसार, यह अवतार वैशाख माह में शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि को हुआ था, जो 2024 में 21 मई को पड़ रही है। आइए जानते हैं, इस अवतार के उपलक्ष्य में नरसिंह जयंती पर भगवान नरसिंह की पूजा का शुभ मुहूर्त क्या है और इस अवतार का महत्व क्या है?
03:05 PM May 13, 2024 IST | Shyam Nandan
Advertisement

Narasimha Jayanti 2024: भगवान विष्णु के 10 अवतारों में से उनके चौथे अवतार भगवान नरसिंह हैं। इस अवतार में भगवान विष्णु ने आधा नर यानी मनुष्य और आधा सिंह का स्वरूप धारण किया है। यह भगवान विष्णु का एक उग्र और रौद्र रूप है, जो उन्होंने अपने भक्त प्रह्लाद की रक्षा के लिए लिया था। इस रूप में उन्होंने हिरण्यकशिपु राक्षस का वध किया था। भगवान विष्णु का यह रूप इस बात की घोषणा करता है कि जब-जब पृथ्वी पर अत्याचार बढ़ेगा और धर्म की हानि होगी, तब-तब वे धरती पर अवतार लेंगे।

Advertisement

नरसिंह जयंती कब है?

हिन्दू परंपरा में भगवान विष्णु के नरसिंह अवतार के उपलक्ष्य में नरसिंह जयंती मनाई जाती है। मान्यतानुसार, यह विष्णु-अवतार वैशाख माह में शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी को मनाई जाती है। अंग्रेजी कैलेंडर के हिसाब से इस साल नरसिंह जयंती 21 मई, 2024 को पड़ रही है। 21 मई को मंगलवार होने से इस साल की जयंती को साहस, आत्मविश्वास, वीरता और निष्ठा में वृद्धि करने वाला बताया जा रहा है।

नरसिंह जयंती पूजा मुहूर्त

जहां तक भगवान नरसिंह की पूजा और अनुष्ठान के लिए शुभ मुहूर्त की बात है, तो इस साल उनके भक्तों को उनकी पूजा के लिए 02 घण्टे 44 मिनट की अवधि का शुभ मुहूर्त प्राप्त हो रहा है। भगवान नरसिंह की पूजा का शुभ मुहूर्त 21 मई की शाम में 4 बजकर 24 मिनट से 7 बजकर 9 मिनट तक है।

ये भी पढ़ें: Chinnamasta Jayanti 2024: तंत्र-मंत्र की देवी छिन्नमस्ता की जयंती कब है? जानें महत्व और पौराणिक कथा

Advertisement

नरसिंह जयंती का महत्व

भगवदगीता में कहा गया है कि जब-जब धर्म का नाश होगा, धरती पर दुष्टों और अत्याचारियों का आतंक बढ़ेगा, तब-तब भगवान विष्णु अवतार लेकर दुष्टों का संहार करेंगे और धर्म की स्थापना करेंगे। भगवान नरसिंह अवतार उनके इस घोषणा की पुष्टि करता है। नरसिंह जयंती धर्म की रक्षा और अधर्म के नाश का प्रतीक है।

ये भी पढ़ें: Vastu Tips: किचन सिंक बन सकती है आर्थिक संकट का कारण, जानें रसोई घर में सिंक की सही जगह और दिशा

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Advertisement
Tags :
Lord Vishnunarsingh jayanti
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement