खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

कुछ दिन बाद खत्म हो जाएगा नौतपा, इससे पहले करें ये विशेष कार्य, चमक जाएगी किस्मत

Nautapa 2024 Upay : वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, नौतपा के बाकी दिनों में कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें अर्पित करने से भगवान सूर्य देव प्रसन्न हो जाते हैं। मान्यता है कि इन चीजों को अर्पित करने से कुंडली से सभी ग्रहों का प्रभाव खत्म हो जाता है। तो आज इस खबर में जानेंगे कि नौतपा के दौरान भगवान सूर्य देव पर किन-किन चीजों को अर्पित करना चाहिए।
09:44 AM May 28, 2024 IST | Raghvendra Tiwari
Advertisement

Nautapa 2024 Upay : ज्येष्ठ माह की शुरुआत होते ही नौतपा की भी शुरुआत हो जाती है। बता दें कि नौतपा गर्मियों के मौसम का सबसे गर्म वाले दिन होते हैं। नौतपा में सूर्य की किरणें बहुत ही तेज होती हैं। इस बार नौतपा की शुरुआत दो दिन पहले यानी 25 मई से हो गई है और समाप्ति 2 जून को होगी।

Advertisement

बता दें कि हिंदू धर्म में नौतपा का धार्मिक महत्व बताया गया है। नौतपा के दिनों में कुछ चीजों को अर्पित करना बेहद शुभ माना गया है। मान्यता है कि इन चीजों को अर्पित करने से सोया हुआ भाग्य भी जाग उठता है। तो आइए आज इस खबर में जानेंगे कि नौतपा के बाकी दिनों में किन-किन चीजों को भगवान सूर्य देव पर अर्पित करना चाहिए।

दूध और केसर

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, नौतपा के दिनों में सूर्य देव को दूध और केसर अर्पित करना चाहिए। मान्यता है कि जो लोग इन दिनों में दूध और केसर अर्पित करते हैं उनके मान-सम्मान में वृद्धि होती है। साथ ही उन्हें शुभ फल की प्राप्ति भी होती है।

जौ अर्पित करें

वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, जिन लोगों की कुंडली में सूर्य देव की स्थिति कमजोर है उन्हें नौतपा के दौरान सूर्य देव को जौ अर्पित करना चाहिए। मान्यता है कि जौ अर्पित करने से कुंडली में सूर्य की स्थिति मजबूत हो जाती है। साथ ही रुके हुए कार्य सभी पूर्ण हो जाते हैं।

Advertisement

नारियल पानी

ज्योतिषियों के अनुसार, नौतपा के दौरान सूर्य देव को नारियल पानी अर्पित करें। मान्यता है कि ऐसा करने से कुंडली से सभी ग्रह दोष का प्रभाव खत्म हो जाता है। साथ ही सभी कार्यों में सफलता मिलती है। मान-सम्मान में वृद्धि होती है। घर में आर्थिक तंगी नहीं होती है।

गुड़ चढ़ाएं

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, यदि आप रोग से पीड़ित है और घर में कई तरह की समस्याएं आ रही हैं तो नौतपा के दौरान भगवान सूर्य को गुड़ अर्पित करें। मान्यता है कि गुड़ अर्पित करने से घर में सुख-समृद्धि आती है। साथ ही सभी रोग-दुखों से मुक्ति मिल जाती है।

काले तिल

वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, नौतपा के दौरान सूर्य देव को काले तिल अर्पित करना बेहद शुभ माना गया है। मान्यता है कि काले तिल अर्पित करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है। साथ ही जिन लोगों की कुंडली में अकाल मृत्यु का योग बनता है वह खत्म हो जाता है।

यह भी पढ़ें- ज्येष्ठ माह का कालाष्टमी व्रत कब, जानें शुभ तिथि और महत्व

यह भी पढ़ें- लड़कियां तुरंत बदलें ये 3 गलत आदतें, कामयाबी मिलनी तय

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक और ज्योतिष मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Advertisement
Tags :
nautapa
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement