होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Navratri 2024: नवरात्रि के बाद घर में स्थापित कलश से करें ये 3 काम, शुरू हो जाएंगे आपके अच्छे दिन!

Navratri 2024: नवरात्रि के कलश में रखी सामग्रियों को फेंकने की बजाय उनका उपयोग कई शुभ कार्यों में किया जा सकता है, जैसे कलश का जल पूरे घर में छिड़कने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। आइए जानते हैं, कलश की अन्य सामग्रियों से क्या लाभकारी उपाय कर सकते हैं?
03:06 PM Oct 09, 2024 IST | Shyam Nandan
Advertisement

Navratri 2024: इस साल 3 अक्टूबर से शुरू हुआ नवरात्रि महापर्व 11 अक्टूबर को अष्टमी और नवमी पर कन्या पूजन के साथ ही समाप्त हो जाएगा। उसके अगले दिन हर साल की तरह मां दुर्गा अपने घर लिए विदा हो जाएंगी। क्या आप जानते हैं, नवरात्रि में पहले दिन जो घट-स्थापना होती है यानी जो कलश स्थापित किया जाता है, नवरात्रि के बाद उसका उसकी सामग्री क्या होता है?

Advertisement

हालांकि बहुत से लोग कलश को मां दुर्गा के साथ विसर्जित कर देते हैं। जबकि कलश स्थापना में जिस-जिस चीज का उपयोग होता है। नवरात्रि के समापन पर उससे कुछ सरल और कल्याणकारी उपाय किए जा सकते हैं। जैसे कि देवी माता के उपासक और पंडित कलश में रखे जल को पूरे घर में छिड़क देते हैं। विश्वास किया जाता है इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा और खुशहाली का संचार होता है। आइए जानते हैं, कलश की अन्य सामग्रियों से क्या लाभकारी उपाय कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Diwali 2024: क्या इस बार 2 दिन रहेगी दिवाली? धनतेरस-लक्ष्मीपूजा को लेकर अभी भी हैं कन्फ्यूजन, जानें वजह और सही तिथि!

कलश की नारियल के उपाय

कलश के ऊपर रखे नारियल को बहते पानी में प्रवाहित कर देना चाहिए। हालांकि, बहुत से लोग अगले साल तक इसे घर की पूर्व, पश्चिम या उत्तर दिशा में इस नारियल को लाल कपड़ा बांधकर रखते हैं। कुछ लोग इसे घर के मंदिर में भी रखते हैं। नई कलश-स्थापना के बाद पुराने वाले को प्रवाहित कर देते हैं।

Advertisement

आमदनी बढ़ाने के उपाय

घट-स्थापना की पूजा के समय कलश में जो उसमें सिक्का और सुपारी डाला जाता है, उसे संभालकर तिजोरी या घर में धन रखने के स्थान पर रख देना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से घर में कभी धन-धान्य की कमी नहीं होती है। यदि आप कारोबारी या व्यापारी हैं, तो उसे ऑफिस या दुकान की तिजोरी या गल्ले में भी इसे रख सकते हैं। यह उपाय मुनाफा बढ़ाने वाला साबित हो सकता है।

घर के कोने में जलाएं दिया

नवरात्रि के आखिरी दिन कलश हटाने के बाद उसके अक्षत यानी चावल को घर के हर कोने में रख देना चाहिए और इसके पास एक दिया जला देना चाहिए। यदि हर कोने में रख सकते हैं, उत्तर-पूर्व वाली दिशा के कोने यानी ईशान कोण में यह काम जरूर करें। इससे घर में हमेशा बरकत होती रहेगी।

ये भी पढ़ें: Navratri 2024: नवरात्रि में मां दुर्गा को न चढ़ाएं ये 7 फूल, देवी हो जाएंगी नाराज, ये है उनका सबसे प्रिय फूल!

ये भी पढ़ें: वफादारी की मिसाल होते हैं इन 3 राशियों के लोग, दोस्ती और प्यार में दे सकते हैं अपनी जान

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App
Advertisement
Tags :
dhan pane ke upayghat sthapnanavratri ke upay
Advertisement
Advertisement